अन्य समाचार

अब अमूल डेयरी होगी Sanchi Dairy? किसानों के हित के लिए MP सरकार उठाएगी ये कदम!

Sanchi Dairy: अमूल एक और मशहूर डेयरी का अधिग्रहण करने की योजना बना रहा है। अमूल मध्य प्रदेश की मशहूर सांची डेयरी का अधिग्रहण करने के लिए बातचीत कर रहा है।

Sanchi Dairy: अमूल एक और मशहूर डेयरी का अधिग्रहण करने की योजना बना रहा है। अमूल मध्य प्रदेश की मशहूर Sanchi Dairy का अधिग्रहण करने के लिए बातचीत कर रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की सरकार सांची के लिए गुजरात के अमूल का मॉडल अपनाना चाहती है. हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि अमूल साँची को आगे बढ़ने में मदद करेगा या इसका अधिग्रहण करेगा। लोकसभा चुनाव के बाद फैसला लिया जाएगा.

डेयरी किसानों को फायदा होगा
एक रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि इस कदम से राज्य के डेयरी किसानों को फायदा होगा। पशुपालन और डेयरी विभाग के प्रमुख सचिव गुलशन बामरा ने कहा, “सरकार डेयरी किसानों के लाभ के लिए मध्य प्रदेश में अमूल की भूमिका पर जल्द ही निर्णय लेगी।” रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल जनवरी से अब तक अमूल और पशुपालन विभाग के बीच मे कई बार बातचीत हो चुकी है।

सांची और अमूल की बैठक में मुख्यमंत्री भी शामिल हुए
अधिकारियों ने कहा कि अमूल सांची पर कब्जा करना चाहता है। लेकिन, सरकार कर्नाटक जैसी स्थिति से बचना चाहती है. पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान अमूल और नंदिनी के बीच विवाद एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया था.

उसी साल 10 जनवरी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव अहमदाबाद में सांची और अमूल की बैठक में शामिल हुए थे. बैठक का उद्देश्य मध्य प्रदेश में डेयरी उत्पादकों से दूध की खरीद करना और डेयरी किसानों के हितों की रक्षा करना था।

सरकार सांची को आगे बढ़ाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करना चाहती है
मार्च में उज्जैन में इन्वेस्टर्स समिट में मध्य प्रदेश सरकार सांची को आगे बढ़ाने के लिए अमूल के साथ एक समझौता करना चाहती थी। एक अधिकारी के मुताबिक आखिरी वक्त की कोशिशों के बावजूद ऐसा नहीं हो सका.

दरअसल, अमूल को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं थी और मप्र सरकार के पास अमूल को मनाने का कोई प्रस्ताव भी नहीं था। सांची मध्य प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में से एक है। मध्य प्रदेश राज्य सहकारी समिति द्वारा संचालित, यह ब्रांड दूध उत्पादों और मिठाइयों सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बेचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button