अन्य समाचार

Vande Bharat:  आज 18वी वंदे भारत शुरू करने जा रहा है भारतीय रेलवे , जानें रूट और टाइमिंग डिटेल

Indian Railways: भारतीय रेलवे 29 मई को भारत की 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने जा रहा है नई ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी के बीच शुरू होने वाली है। इस ट्रेन के शुरू होने के साथ ही पूर्वोत्तर भारत को अपनी पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन मिल जाएगी।

Vande Bharat: भारतीय रेलवे 29 मई को भारत की 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने जा रहा है नई ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी के बीच शुरू होने वाली है। इस ट्रेन के शुरू होने के साथ ही पूर्वोत्तर भारत को अपनी पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन मिल जाएगी।

यह भी पढे: Vande Bharat Express Trains: देश को जल्द मिलने वाली हैं 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें, जानिए लिस्ट में आपका शहर है या नहीं

यह पश्चिम बंगाल में संचालित होने वाली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस भी होगी। दोनों शहरों के बीच लगभग 410 किमी की दूरी तय करते हुए, ट्रेन नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) क्षेत्र में परिचालित होगी।

Vande Bharat

Vande Bharat

न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय में कमी आने की उम्मीद है। वर्तमान में दोनों शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन लगभग 7 घंटे में दूरी तय करती है। हालांकि, अपग्रेडेड ट्रेनें लगभग 6 घंटे में दूरी तय करेंगी।

यह भी पढे:  New Vande Bharat Express: आज इस पहाड़ी राज्य को मिलने जा रहा है पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा , 4.30 घंटे में पहुंचेगी दिल्ली; जानें पूरी जानकारी

सप्ताह में छह दिन चलने वाली ट्रेन के सुबह 6:10 बजे अपनी यात्रा शुरू करने और दोपहर 12 बजे के आसपास स्थान पर पहुंचने की उम्मीद है। वापसी की यात्रा के लिए ट्रेन शाम 4:40 बजे गुवाहाटी से रवाना होगी और रात करीब 10:20 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।

Vande Bharat

उत्तर पूर्व में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी यात्रा के दौरान छह स्टेशनों को जोड़ेगी, जिसमें न्यू-जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी जंक्शन शामिल हैं, जिसमें न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या शामिल हैं।

भारत में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाली 17 परिचालन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हैं। इन राज्यों में जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

Vande Bharat

Vande Bharat

वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्व-चालित ट्रेन है जो अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है जो एक बहुत ही आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करती है। इसे चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में बनाया जा रहा है।

यह भी पढे: Vande Bharat Train: पटना से रांची के बीच सफर होगा आसान! यात्रियों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button