अन्य समाचार

Rules Changes from 1st April: फास्टैग, पीएफ से लेकर तक SBI क्रेडिट कार्ड तक 1 अप्रैल से बदल जाएंगे पैसे और टैक्स से जुड़े ये 7 नियम

फास्टैग से लेकर पर्सनल फाइनेंस, निवेश योजनाओं और पैसे से जुड़े कई बदलाव 1 अप्रैल से प्रभावी हो रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं 1 अप्रैल से क्या अहम बदलाव होंगे, जिसका असर देश के हर मध्यम वर्ग पर पड़ेगा।

Rules Changes from 1st April: 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होगा. नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही बहुत कुछ बदल जाएगा. आपके पैसों से जुड़े नियम बदल जाएंगे.

वित्त वर्ष 2024-25 शुरू होते ही आपको अपने जीवन में पैसों और बचत से जुड़े कई अहम बदलाव देखने को मिलेंगे। फास्टैग से लेकर पर्सनल फाइनेंस, निवेश योजनाओं और पैसों से जुड़े कई बदलाव 1 अप्रैल से प्रभावी हो रहे हैं।

इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं 1 अप्रैल से क्या अहम बदलाव होंगे, जिसका असर देश के हर मध्यम वर्ग पर पड़ेगा।

FASTag का नया नियम
सबसे पहले बात करते हैं फास्टैग की. 1 अप्रैल से फास्टैग से जुड़ा बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अगर आपने अपनी कार के फास्टैग की केवाईसी बैंक से अपडेट नहीं कराई है तो अप्रैल से आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

इसके बाद फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद भुगतान नहीं होगा। टोल पर आपको दोगुना टोल टैक्स चुकाना होगा। कृपया ध्यान दें कि NHAI ने फास्टैग ग्राहकों को RBI के नियमों के मुताबिक फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है।

एनपीएस सिस्टम में बदलाव
नए वित्तीय वर्ष में एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम पर बदलाव होने जा रहा है। अप्रैल से पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने नेशनल पेंशन सिस्टम की मौजूदा लॉगिन प्रक्रिया को बदलने का फैसला किया है।

नए नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे नए नियमों के तहत एनपीएस अकाउंट में लॉगइन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी। एनपीएस सब्सक्राइबर्स को आधार वेरिफिकेशन और मोबाइल पर ओटीपी के जरिए लॉगइन करना होगा। ऐसा सिस्टम को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए किया जाता है।

पैन को आधार से लिंक करने की लास्ट तारीख 
पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की सीमा भी कई बार बढ़ाई जा चुकी है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है इसके बाद भी अगर कोई भी व्यक्ति नियमों का पालन नहीं करता है यानी पैन को आधार से लिंक नहीं करता है तो उसका पैन नंबर रद्द कर दिया जाएगा.

पैन कार्ड रद्द होने का मतलब है कि आप बैंक खाते नहीं खोल पाएंगे या कोई बड़ा लेनदेन नहीं कर पाएंगे। आपको अपना पैन सक्रिय करने के लिए देर से भुगतान के रूप में 1,000 रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

EPFO के नए नियम
नए वित्त वर्ष में ईपीएफओ में भी बड़े बदलाव की तैयारी है। 1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन नए नियम लागू करने जा रहा है. नए नियमों के तहत अगर आपको आपनी नौकरी को बदलनी हैं तो भी आपका पुराना पीएफ ऑटो मोड में ट्रांसफर हो जाएगा.

यानी नौकरी बदलने पर आपको पीएफ राशि के ट्रांसफर के लिए अनुरोध करने की जरूरत नहीं होगी। अभी तक आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन होने के बाद भी पीएफ राशि के ट्रांसफर के लिए अनुरोध करना पड़ता है। नए वित्तीय वर्ष में यह परेशानी खत्म हो जाएगी।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड
अगर आपके पास एसबीआई क्रेडिट कार्ड है तो यह खबर आपके लिए है। एसबीआई 1 अप्रैल 2024 से क्रेडिट कार्ड नियमों में कई बड़े बदलाव कर रहा है।

1 अप्रैल से, यदि आपने किराया भुगतान किया है तो आपको कोई रिवॉर्ड पॉइंट नहीं दिया जाएगा। ये नियम कुछ क्रेडिट कार्ड पर 1 अप्रैल से और कुछ क्रेडिट कार्ड पर अप्रैल से प्रभावी होंगे

एलपीजी गैस के नए नियम
देशभर में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय की जाती हैं। हर महीने की तरह 1 अप्रैल को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाएगा।

हालांकि लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू है, लेकिन किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं है. वित्तीय कैलेंडर खत्म होने में अभी भी 7 दिन बाकी हैं। बेहतर होगा कि वित्तीय कैलेंडर खत्म होने से पहले ही इससे निपट लिया जाए।

नई कर व्यवस्था
1 अप्रैल 2024 से नई कर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था बन जाएगी। दूसरे शब्दों में, यदि आपने अभी तक टैक्स दाखिल करने का तरीका नहीं चुना है, तो आपको नई कर व्यवस्था के तहत स्वचालित रूप से कर का भुगतान करना होगा। 1 अप्रैल, 2023 से आयकर नियमों में संशोधन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button