बड़ी खबर

Rule Change February 2024:कल से बदल जाएंगे कई नियम,जानिए किन किन नियमों मे होगा बदलाव

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा है कि 31 जनवरी के बाद बिना केवाईसी वाले सभी फास्ट टैग निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

Rule Change February 2024: फरवरी का महीना शुरू होने वाला है और इसी महीने की शुरुआत में कई नियम बदल जाएंगे।

कल से बदल जाएंगे कई नियम,जानिए किन किन नियमों मे होगा बदलाव

IMPS मनी ट्रांसफर
आज ग्राहकों को एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजने के लिए बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है,बल्कि घर बैठे मोबाइल फोन पर एक क्लिक से यह काम तुरंत हो जाता है।इसके लिए IMPS मनी ट्रांसफर बेहतर विकल्प है।कल से होने वाला बड़ा बदलाव इसी से जुड़ा है।

1 फरवरी, 2024 से परिवर्तनों के तहत,उपयोगकर्ता केवल प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर और बैंक खाता नाम जोड़कर IMPS के माध्यम से धन हस्तांतरित कर सकेंगे।नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक,अब इसे लाभार्थियों और IFSC कोड की जरूरत नहीं होगी।

फास्टैग ईकेवाईसी
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा है कि 31 जनवरी के बाद बिना केवाईसी वाले सभी फास्ट टैग निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।1 फरवरी को यूजर्स को यह तय करना होगा कि उनके फास्टैग के लिए KYC पूरी हो गई है।लगभग 70 मिलियन FASTags जारी किए गए हैं, लेकिन केवल 40 मिलियन ही सक्रिय हैं।12 मिलियन डुप्लीकेट फास्टैग भी हैं।Rule Change February 2024

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
भारतीय रिजर्व बैंक फरवरी में 2023-24 श्रृंखला में सॉवरेन गोल्ड बांड की अंतिम किश्त जारी करेगा। SGB ​​2023-24 सीरीज 4 12 फरवरी को खुलेगी और 16 फरवरी को बंद होगी। पिछली किस्त 18 दिसंबर को खुली और 22 दिसंबर को बंद हुई। केंद्रीय बैंक ने किस्त के लिए सोने का निर्गम मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय किया था।

एनपीएस निकासी
पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने जनवरी में एक मास्टर सर्कुलर जारी किया था, जिसमें नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत निवेश किए गए फंड की आंशिक निकासी के लिए दिशानिर्देश दिए गए थे।पेंशन निकाय ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक पहले घर की खरीद या निर्माण के लिए केवल आंशिक निकासी कर सकते हैं।यह नियम 1 फरवरी से लागू हो जाएगा।Rule Change February 2024

धन लक्ष्मी एफडी योजना
पंजाब एंड सिंध बैंक की विशेष एफडी जिसे ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ कहा जाता है,की समाप्ति तिथि 31 जनवरी, 2024 है। बैंक ने समय सीमा 30 नवंबर 2023 से बढ़ाकर 31 जनवरी कर दी थी।ऐसे में एफडी निवेशक इसमें निवेश कर सकते हैं। इस FD की अवधि 444 दिन है और ब्याज दर 7.4% और सुपर सीनियर के लिए 8.05 प्रतिशत है।

भारतीय स्टेट बैंक वर्तमान में अपने ग्राहकों को होम लोन पर रियायतें दे रहा है।यह 65 बीपीएस से कम ब्याज दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहा है। होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और रियायतों की आखिरी तारीख आज है।Rule Change February 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button