हरियाणा

Rapid Rail In Haryana:हरियाणा की मनोहर सरकार ने प्रदेश वासियो को दी बड़ी खुशखबरी,अब इन शहरों में भी दौड़ेगी रैपिड मेट्रो,

रैपिड रेल की डीपीआर को 22 फरवरी 2019 को हरियाणा की मनोहर सरकार की एचएमआरटीसी विंग ने मंजूरी दे दी थी।

Rapid Rail In Haryana:जैसा कि आप जानते हैं कि रैपिड रेल का कास्टिंग यार्ड बनाया जाना है,अब इस प्रस्तावित रैपिड रेल के कास्टिंग यार्ड के लिए स्थान भी फाइनल कर लिया गया है।

यह भी पढे :Hssc Cet News:हरियाणा में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी!13657 पदों पर जल्द होगी भर्ती

यह यार्ड दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस-वे पर एमसीडी टोल के पास बनाया जाना है।एनसीआरटीसी के चीफ प्रोजेक्टर मैनेजर केके गुप्ता की ओर से एक पत्र जारी किया गया है।

इस पत्र में बताया गया है कि एमसीडी टोल के पास पर्यटन विभाग,पीडब्ल्यूडी बीएंडआर और एचएसवीपी की 88130 वर्ग मीटर जमीन है।इसमें से करीब 18092 वर्ग मीटर जमीन एचएसवीपी की है।

रैपिड रेल की डीपीआर को 22 फरवरी 2019 को हरियाणा की मनोहर सरकार की एचएमआरटीसी विंग ने मंजूरी दे दी थी। 6 जनवरी 2020 को सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में एक जरूरी बैठक हुई।

बैठक में रैपिड रेल के निर्माण के लिए मुफ्त जमीन देने की भी घोषणा की गयी।पत्र में कहा गया है कि दिल्ली और गुरुग्राम सीमा पर गांव डूंडाहेड़ा में कास्टिंग यार्ड के निर्माण के लिए 5 साल के लिए जमीन की आवश्यकता है।

एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि पहले रैपिड रेल का रूट दिल्ली के कापसहेड़ा से अतुल कटारिया चौक,पुरानी दिल्ली रोड पर महाराणा प्रताप चौक होते हुए सिग्नेचर टावर तक प्रस्तावित था,लेकिन अब रूट बदल दिया गया है।

रैपिड रेल का नया रूट अब NH-48 के किनारे होगा।पहले कास्टिंग यार्ड को पुरानी दिल्ली रोड पर बनाने की योजना थी,लेकिन अब इस रूट का इस्तेमाल रैपिड रेल द्वारा नहीं किया जाएगा।

Rapid Rail In Haryana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button