अन्य समाचार

PNB Alert: पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, एक महीने बाद बंद हो जाएंगे ऐसे खाते!

बैंक के मुताबिक, यह कदम ऐसे खातों के दुरुपयोग को रोकने के लिए होगा। बैंक ने किसी भी जोखिम से बचने के लिए ऐसे खातों को बंद करने का फैसला किया है।

PNB Alert: अगर आपका खाता सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो यह खबर आपके लिए है। बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि अगर उनके खाते से पिछले तीन साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है.

साथ ही अगर खाते में कोई बकाया राशि नहीं है तो ऐसे खाते एक महीने के बाद बंद कर दिए जाएंगे. बैंक के मुताबिक, यह कदम ऐसे खातों के दुरुपयोग को रोकने के लिए होगा।

बैंक ने किसी भी जोखिम से बचने के लिए ऐसे खातों को बंद करने का फैसला किया है। बैंक ने कहा कि तीन साल की अवधि की गणना 30 अप्रैल तक की जाएगी।

ऐसे खातों पर कोई असर नहीं पड़ेगा
डीमैट खाते, स्थायी निर्देश और सक्रिय लॉकर, 25 वर्ष से कम उम्र के ग्राहकों के खाते, नाबालिग खाते, सुकन्या समृद्धि, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), पीएमएसबीवाई, एपीवाई, डीबीटी (DBT) से जुड़े खाते बंद नहीं होंगे।

इसके अलावा, अदालत, आयकर विभाग या किसी अन्य वैधानिक प्राधिकरण के आदेश से जब्त किए गए खाते इसके तहत बंद नहीं किए जाएंगे।

दैनिक भुगतान करने की सुविधा में जबरदस्त बढ़ोतरी
दूसरी ओर, निजी क्षेत्र का बैंक आईसीआईसीआई बैंक एनआरआई ग्राहकों को भारत में यूपीआई भुगतान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर का उपयोग करने की सुविधा दे रहा है।

बैंक के ऐसे ग्राहक किसी भी भारतीय क्यूआर कोड, यूपीआई आईडी को स्कैन करके या भारतीय मोबाइल नंबर या भारतीय बैंक खाते में पैसे भेजकर यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। बैंक ने कहा कि इससे उनकी दैनिक भुगतान करने की सुविधा काफी बढ़ गई है।

पहले यही सुविधा थी
इस सुविधा के साथ, बैंक के एनआरआई ग्राहक देश में आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपने एनआरई/एनआरओ बैंक खाते में पंजीकृत अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर से अपने बिल, व्यापारी और ई-कॉमर्स लेनदेन का भुगतान कर सकते हैं।

बैंक ने यह सेवा अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप iMobile Pay के जरिए उपलब्ध कराई है। इससे पहले, प्रवासियों को यूपीआई भुगतान करने के लिए अपने बैंकों के साथ एक भारतीय मोबाइल नंबर पंजीकृत करना पड़ता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button