हरियाणा

PM Kusum Yojana Haryana : हरियाणा के किसानों ने मनोहर सरकार की इस योजना में दिखाई सबसे ज्यादा रुचि,

रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि सोलर पंप स्थापित करके किसान न केवल अपनी सिंचाई आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं, बल्कि ग्रिड को अतिरिक्त ऊर्जा की आपूर्ति करके अपनी आय भी ज्यादा कर सकते हैं।

PM Kusum Yojana Haryana : हरियाणा के ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने किसानों से आग्रह किया कि जिस प्रकार किसानों ने वर्ष 2023-24 के दौरान 67418 सोलर पंप अपनाकर पीएम किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान की सफलता में अपना सहयोग दिया था ।

यह भी पढे :DGP Shatrujeet : हरियाणा मे डीजीपी शत्रुजीत की जगह अमिताभ सिंह ढिल्लों होंगे एंटी करप्शन ब्यूरो के चीफ

उसी तरफ वे वर्ष 2024-25 के लिए भी तैयारी रहे। 70,000 सौर पंप स्थापित करने और अधिक सौर पंप अपनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए किसान आगे आए ।PM Kusum Yojana Haryana

रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि सोलर पंप स्थापित करके किसान न केवल अपनी सिंचाई आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं,बल्कि ग्रिड को अतिरिक्त ऊर्जा की आपूर्ति करके अपनी आय भी ज्यादा कर सकते हैं।

रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि सरकार सोलर पंप पर बड़ी मात्रा में सब्सिडी देती है। आने वाली पीढ़ी के लिए कोयले जैसे प्राकृतिक संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग करना होगा ।

ऊर्जा उत्पादन के लिए हरित ऊर्जा, स्वच्छ ऊर्जा,सौर ऊर्जा जैसे अन्य वैकल्पिक स्रोतों को आगे बढ़ाना होगा। पीएम मोदी मे पीएम कुसुम योजना शुरू की है।PM Kusum Yojana Haryana

रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि छठा ईलेट्स राष्ट्रीय ऊर्जा शिखर सम्मेलन हाल ही में चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था जहां ऊर्जा उत्पादन के वैकल्पिक स्रोतों पर काम करने वाले विशेषज्ञों,उद्योगपतियों और अन्य हितधारकों ने इस पर सोच विचार किया।

इस अवसर पर उद्योगों को राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार भी प्रदान किए गए।रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि किसानों की ऊर्जा आवश्यकता को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

सौर पंपों के अलावा, चरणबद्ध तरीके से कृषि नल कुओं के कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले किसानों को डिमांड नोटिस भी जारी किए हैं और 2019 से 2021 की अवधि के दौरान प्राप्त 27,826 आवेदनों में से अब तक 27,740 डिमांड नोटिस जारी हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button