अन्य समाचार

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी; क्या आम लोगों को मिली खुशखबरी, जानिए यहां

Petrol-Diesel Price Today: 19 जनवरी के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी कर दी गई हैं। जनवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं 19 जनवरी को तेल की कीमतें स्थिर रहीं।

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतें कई दिनों से नहीं बदली हैं। हालांकि, सरकार ने संकेत दिया है कि अगर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी रही तो कई पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाएगा।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आखिरी बार 22 मई 2022 को बदलाव किया गया था और उसके बाद से एक बार भी बदलाव नहीं किया गया है।

19 जनवरी के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी कर दी गई हैं। जनवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं 19 जनवरी को तेल की कीमतें स्थिर रहीं। हालांकि, जल्द ही पेट्रोल और डीजल सस्ते होने की उम्मीद है.

जल्द ही सस्ता हो सकता है?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट हो सकती है। तेल कंपनियां आने वाले दिनों में कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती हैं। हालाँकि, कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

क्या लोकसभा चुनाव में फायदा होगा?
केंद्र सरकार ने संकेत दिया है कि अगर कच्चे तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहीं तो जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाएगा।

हालाँकि, ऐसा कब होगा, इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन माना जा रहा है कि चुनाव के आसपास पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है।

यूपी और राजस्थान समेत इन राज्यों में बढ़ी कीमतें
केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन कुछ राज्यों ने अपने स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ा दी हैं. राज्य सरकार ने वैट बढ़ा दिया है. इसमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत अन्य राज्य शामिल हैं.

यहां देखें पेट्रोल-डीजल के दाम
शहर     पेट्रोल            डीजल
दिल्ली   96.72            89.62
बेंगलुरु 101.94          87.89
लखनऊ 96.57          89.76
नोएडा   96.79           89.96
गुरूग्राम 97.18         90.05
चंडीगढ़ 96.20          84.26
पटना 107.24          94.04

OMCs कीमतें जारी करती हैं
देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी करती हैं। हालाँकि, पेट्रोल और डीजल की कीमतें 22 मई से अपरिवर्तित हैं। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनियां अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी करती हैं। आप घर बैठे भी तेल की कीमतें चेक कर सकते हैं.

घर बैठे कीमतों की जांच कर सकते हैं
आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें का आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या एक एसएमएस भेजना होगा। यदि आप इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं, तो आप RSP के साथ शहर का कोड टाइप करके 9224992249 पर एक एसएमएस भेज सकते हैं और यदि आप BPCL ग्राहक हैं, तो आप RSP टाइप करके 9223112222 पर एक एसएमएस भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button