हरियाणा

Murthal Gang Rape:मुरथल गैंग रेप और हिंसा की जांच रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपी,चार हफ्ते बाद होगी सुनवाई

आधार पीठ द्वारा जाट आरक्षण आंदोलन में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जीएस संधवालिया और न्यायमूर्ति लुपिता बनर्जी की कार्रवाई पर सवाल उठाने के बाद मामले की स्थिति रिपोर्ट उच्च न्यायालय में पेश की गई।

Murthal Gang Rape : आधार पीठ द्वारा जाट आरक्षण आंदोलन में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जीएस संधवालिया और न्यायमूर्ति लुपिता बनर्जी की कार्रवाई पर सवाल उठाने के बाद मामले की स्थिति रिपोर्ट उच्च न्यायालय में पेश की गई।

एसआईटी ने आरक्षण आंदोलन के दौरान मुरथल में गैंग रेप और हिंसा पर रिपोर्ट सौंपी थी।जिस पर कोर्ट ने एसआईटी जांच पर सवाल उठाते हुए कहा था कि एक एसआईटी 2000 से ज्यादा मामलों की जांच कैसे कर सकती है।

कोर्ट ने जांच के लिए गठित आईजी अमिताभ ढिल्लो को मामले की स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में सौंपने का भी निर्देश दिया।सरकार जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा, आगजनी और सामूहिक बलात्कार के 407 मामले वापस लेना चाहती है।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जीएस संधवालिया और न्यायमूर्ति लुपिता बनर्जी की खंडपीठ ने सभी पक्षों को सुनने के बाद न केवल सभी पक्षों को अतिरिक्त समय देने के लिए सुनवाई चार सप्ताह के लिए स्थगित कर दी, बल्कि सुनवाई के दौरान एक एसआईटी से लगभग 2,000 मामलों पर भी सवाल उठाए।Murthal Gang Rape

हरियाणा सरकार आरक्षण आंदोलन के दौरान जाट नेताओं के खिलाफ दर्ज कुछ मामलों को वापस लेने के लिए अदालत से अनुमति मांगेगी। सरकार आरक्षण आंदोलन में दर्ज करीब 2000 में से 407 मुकदमे वापस लेना चाहती है। जिसके लिए कोर्ट में सुनवाई के दौरान अर्जी दाखिल कर अनुमति मांगी जाएगी।

हाईकोर्ट ने सीबीआई को निर्देश दिया था कि वह मामले की अगली सुनवाई पर ट्रायल कोर्ट में लंबित मामलों की स्थिति के बारे में हाईकोर्ट को सूचित करे और यह बताने के लिए कहा था कि उसने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद सुनवाई पूरी क्यों की, इसमें देरी क्यों हो रही है।Murthal Gang Rape

क्या इस देरी के लिए और समय मांगने के लिए सुप्रीम कोर्ट में कोई याचिका दायर की गई है या नहीं।फरवरी 2019 के बाद हाई कोर्ट में कोई ठोस सुनवाई नहीं हुई। हाई कोर्ट ने 24 फरवरी 2016 को मुरथल में हुए गैंग रेप मामले और जाट आरक्षण आंदोलन के कारण राज्य में हुई हिंसा पर संज्ञान लिया और मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया।Murthal Gang Rape

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button