बड़ी खबर

MDH Masala को लगा एक ओर बड़ा झटका, कैंसर के बाद मसालों में टाइफाइड वाला बैक्टीरिया! अमेरिका ने कर दिया MDH शिपमेंट का 31% अस्वीकार

भारत को मसालों की भूमि कहा जाता है, लेकिन इन दिनों दो भारतीय मसाला कंपनियां निशाने पर हैं। एमडीएच और एवरेस्ट मसाले को सिंगापुर और हांगकांग में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

MDH Masala: भारत को मसालों का देश कहा जाता है, लेकिन इन दिनों दो भारतीय मसाला कंपनियां निशाने पर हैं। एमडीएच और एवरेस्ट मसाले को सिंगापुर और हांगकांग में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

कहा जाता है कि इनमें से कुछ कंपनियों के मसालों में खतरनाक कीटनाशक होते हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। इसके बाद इन दोनों देशों में एमडीएच और एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

मुश्किलें यहीं नहीं रुकीं. खबर के बाद अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीआई) ने भी मसालों का परीक्षण किया। अमेरिका में भारतीय मसाला कंपनी को भी झटका लगा है.

अमेरिका में झटका
भारतीय मसाला निर्माता एमडीएच की भी अमेरिका में मुश्किलें बढ़ गई हैं। एमडीएच ने निर्यातित मसालों से संबंधित शिपमेंट के लिए अस्वीकृति दरों में वृद्धि दर्ज की है।

अमेरिकी खाद्य सुरक्षा नियामक ने छह महीने में साल्मोनेला के कारण एमडीएच की ओर से निर्यात किए गए सभी मसालों से संबंधित शिपमेंट में से 31 प्रतिशत को खारिज कर दिया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, साल्मोनेला संदूषण के कारण इनकार दरों में वृद्धि हुई है। अक्टूबर 2023 में, सभी एमडीएच शिपमेंट में से लगभग एक तिहाई या 11 शिपमेंट को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था।

अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 तक इनकार की दर 15 प्रतिशत थी। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले वर्ष एवरेस्ट के कुल निर्यात शिपमेंट का 3 प्रतिशत अस्वीकार कर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार अस्वीकृत शिपमेंट साल्मोनेला संदूषण से दूषित थे। साल्मोनेला संदूषण एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो पेट की बीमारियों का कारण बन सकता है।

इससे आंतों में संक्रमण हो सकता है. यही बैक्टीरिया टाइफाइड का कारण बनते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि कटाई से लेकर प्रसंस्करण और पैकेजिंग तक मूल्य श्रृंखला को ठीक से बनाए नहीं रखा गया तो साल्मोनेला से बचना मुश्किल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस एफडीआई ने जनवरी 2022 में एमडीएच की विनिर्माण इकाई का निरीक्षण किया और पाया कि इकाई पर्याप्त साफ नहीं थी।

एमडीएच, एवरेस्ट मसालों पर कार्रवाई से भारतीय मसालों पर संकट बढ़ रहा है. मसाला कंपनियों की लगातार चिंता बढ़ती जा रही है. कंपनी पर लगे आरोपों का जवाब देते हुए MDH ने कहा कि उसके मसाले अब पूरी तरह सुरक्षित हैं. कंपनी ने कहा कि उसे सिंगापुर और हांगकांग के नियामकों से कोई जानकारी नहीं मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button