अन्य समाचार

Mahila Samman Saving Certificate: केंद्र सरकार महिलाओं को दे रही है 31,125 का फायदा, बस लगाने होंगे 2 लाख; जाने क्या है योजना?

MSSC Scheme: आज हम आपको महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना के तहत अब आपको सरकार की ओर से 31,125 रुपये का फायदा मिल रहा है.

Mahila Samman Saving Certificate: देश में केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। महिलाएं अब विभिन्न सरकारी लाभों का आनंद ले रही हैं। आज हम आपको महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस योजना के तहत अब आपको सरकार की ओर से 31,125 रुपये का फायदा मिल रहा है. इस योजना में आप 2 लाख रुपये का निवेश करके ये लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में कई सरकारी योजनाएं चल रही हैं, लेकिन अगर आप सिर्फ 2 साल के लिए अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो यह एक अच्छी योजना है। इसमें 2 साल बाद आपको ब्याज सहित पैसा वापस मिल जाएगा।

कैसे मिलेगा 31,125 का फायदा?
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की योजना 2 साल की है और इस पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। अगर कोई महिला इस योजना में 2 लाख रुपये का निवेश करती है, तो उसे पहले साल में लगभग 15,000 रुपये और अगले साल 16,125 रुपये का ब्याज लाभ मिलेगा। दो साल में महिलाओं को कुल 31,125 रुपये ब्याज में मिलेंगे.

कोई आयु सीमा नहीं है
इस योजना में कोई भी महिला खाता खुलवा सकती है और किसी भी उम्र की महिला अपना खाता खुलवा सकती है। इस योजना में नाबालिग बेटियां अपने माता-पिता की देखरेख में खाता खोल सकती हैं।

इसके लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर एक फॉर्म भरना होगा. खाता खोलते समय आपको फॉर्म जमा करना होगा और केवाईसी करनी होगी। प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही आप 2 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं.

समय से पहले निकासी कर सकते हैं
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता खोलने के एक वर्ष के बाद 40 प्रतिशत निकासी की सुविधा देता है। हालाँकि, यदि किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति पैसे के लिए दावा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button