हरियाणा

Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा की चुनावी राजनीति में हुआ बड़ा उलटफेर, चार निर्दलीय विधायक I.N.D.I.A गठबंधन को देंगे समर्थन

हरियाणा के जिन विधायकों ने भारत गठबंधन को समर्थन देने की घोषणा की है, उनमें बादशाहपुर से राकेश दौलताबाद, दादरी से सोमवीर सांगवान, पुंडरी से रणधीर गोलन और नीलोखेड़ी से धर्मपाल गोंदर शामिल हैं।

Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस, जेजेपी, आईएनएलडी समेत अन्य पार्टियों के बीच चुनावी जीत का सिलसिला चरम पर है. इस बीच बड़ी खबर ये है कि हरियाणा के चार निर्दलीय विधायक भारत गठबंधन के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे.

जिन विधायकों ने भारत गठबंधन के उम्मीदवारों को अपना समर्थन देने की घोषणा की है उनमें बादशाहपुर विधायक राकेश दौलताबाद, दादरी विधायक सोमवीर सांगवान, पूंडरी विधायक रणधीर गोलन और नीलोखेड़ी विधायक धर्मपाल गोंदर शामिल हैं। चारों विधायक मंगलवार शाम 4 बजे रोहतक में पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा के साथ आधिकारिक घोषणा करेंगे।

बीजेपी की बढ़ी मुश्किलें!
हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव से पहले चार निर्दलीय विधायकों का पाला बदलना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जब नायब सैनी हरियाणा के सीएम बने थे तो इन निर्दलीय विधायकों ने उन्हें समर्थन देने का ऐलान किया था. अब हरियाणा में बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

निर्दलीय विधायकों ने डिप्टी को अपना समर्थन दिया था
अब चार निर्दलीय विधायकों ने अपना रुख बदलते हुए 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का समर्थन कर दिया है. जेडीयू के साथ बीजेपी का गठबंधन टूटने के बाद केवल चार निर्दलीय विधायकों ने ही बीजेपी की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई. इसके बावजूद बीजेपी ने किसी भी निर्दलीय विधायक को कैबिनेट में जगह नहीं दी थी. निर्दलीय विधायकों को निराशा हाथ लगी.

बीजेपी को बहुमत का खतरा!
हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं. बीजेपी के पास 41 विधायक हैं. जननायक जनता पार्टी के पास 10 विधायक हैं. सात निर्दलीय विधायक भी बीजेपी में शामिल हो गए.

भाजपा को एक हलोपा विधायक का भी समर्थन प्राप्त है। बहुमत का आंकड़ा 46 है. इनमें कांग्रेस के 30 और आईएनईसी तथा हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक विधायक के अलावा सात निर्दलीय विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button