हरियाणा

Lok Sabha Election :लोकसभा चुनाव 2024 मे सिरसा से सुनीता दुग्गल,अशोक तंवर और रवींद्र बलियाला मे से एक को मिलेगी टिकट

बीजेपी ने सिरसा लोकसभा सीट से तीन संभावित दावेदारों के नामों का पैनल हाईकमान को भेजा है।निवर्तमान भाजपा सांसद सुनीता दुग्गल के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ. का नाम भी शामिल है।

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए संभावित दावेदारों के नामों पर व्यापक विचार-विमर्श और मंथन के बाद अंतिम पैनल भाजपा आलाकमान को भेज दिया गया है।

यह भी पढे :Haryana Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में सभी 10 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी बीजेपी, क्या अलग होंगी दुष्‍यंत चौटाला की राह?

भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में चर्चा के बाद प्रत्येक लोकसभा सीट के लिए दो से चार संभावित उम्मीदवारों का अंतिम पैनल तैयार किया गया, जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाजपा आलाकमान को सौंप दिया।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति अब हरियाणा का नंबर आने पर पैनल में दावेदारों के नाम तय करेगी। उम्मीद है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति अगले सप्ताह की शुरुआत में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेगी।

हरियाणा बीजेपी की ओर से सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष को अंतिम पैनल सूची सौंपी, जिसे बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिया गया है।कल नई दिल्ली में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में प्रत्येक लोकसभा सीट के लिए चार से आठ संभावित दावेदारों के नामों पर मंथन हुआ।

जिला पर्यवेक्षकों को क्षेत्र से मिले फीडबैक के आधार पर रिपोर्ट पर राज्य चुनाव समिति की बैठक में चर्चा की गई, जिसके बाद दो से चार संभावित मजबूत दावेदारों का एक पैनल तैयार किया गया।

अंतिम पैनल में सभी मौजूदा सांसद शामिल हैं। पैनल में कुरुक्षेत्र से मौजूदा सांसद और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी का सिंगल नाम गया है।अंतिम पैनल में कोई भी विधायक शामिल नहीं है, जबकि आधा दर्जन नाम नये हैं।

रोहतक लोकसभा सीट से तीन दावेदारों का पैनल बीजेपी हाईकमान के पास पहुंच गया है।अरविंद शर्मा, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ और राजस्थान के अलवर जिले के तिजारा से विधायक बाबा बालक नाथ। रोहतक में बाबा मस्तनाथ मठ अस्थल बोहर से जुड़ा हुआ है।

सोनीपत में रमेश कौशिक, मोहन बडौली और राजीव जैन
बीजेपी पैनल में सोनीपत लोकसभा सीट से तीन दावेदारों के नाम भी हाईकमान के पास पहुंच गए हैं।मौजूदा सांसद रमेश कौशिक के अलावा, राई विधायक और भाजपा के राज्य महासचिव मोहन लाल बडौली और सीएम के पूर्व राजनीतिक सलाहकार राजीव जैन का नाम पैनल में है।

मोहन लाल बड़ौली निवर्तमान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के प्रदेश महासचिव थे और अब निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी के प्रदेश महासचिव हैं। सीएम के पूर्व राजनीतिक सलाहकार राजीव जैन की पत्नी कविता जैन सोनीपत से पूर्व विधायक और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मंत्रिमंडल में शहरी निकाय और महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं।

फ़रीदाबाद में कृष्णपाल गुर्जर और विपुल गोयल
फरीदाबाद लोकसभा सीट के लिए दो सदस्यों के नामों का पैनल हाईकमान के पास पहुंच गया है। मौजूदा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को पैनल में नामित किया गया है, जबकि हरियाणा के पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल भी उनके साथ शामिल हुए हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में विपुल गोयल को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया था।विपुल गोयल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी की टीम में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं।

गुरूग्राम में राव इंद्रजीत, सुधा यादव और भूपेन्द्र यादव
निवर्तमान सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत गुरुग्राम लोकसभा सीट के शीर्ष उम्मीदवार हैं। पैनल में तीन दावेदारों को नामित किया गया है। राव इंद्रजीत और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में रेवाड़ी में देश के 22वें एम्स की आधारशिला रखी थी और ‘विकसित भारत-विकसित हरियाणा’ रैली के साथ लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत की थी।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य एवं पूर्व सांसद डाॅ. गुरुग्राम लोकसभा सीट के लिए सुधा यादव और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव भी पैनल में हैं।सुधा यादव बीजेपी की संसदीय समिति की सदस्य भी हैं, जबकि भूपेन्द्र यादव अपने राजस्थान और हरियाणा कनेक्शन के कारण मजबूत माने जाते हैं।

-भिवानी में धर्मबीर, भूपेन्द्र यादव, ओपी धनखड़ और सुधा यादव
भाजपा के पैनल पर भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से चार दावेदारों के नाम पहुंच गए हैं। निवर्तमान सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह के अलावा दूसरा नाम केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव का है। अगर बीजेपी ने चौधरी धर्मबीर सिंह का टिकट बदला तो भूपेन्द्र यादव सबसे मजबूत दावेदार हैं।भाजपा के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ एवं केंद्रीय चुनाव समिति सदस्य डाॅ. सुधा यादव का नाम भी भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट के लिए पैनल में गया है।

अंबाला में बंतो कटारिया, कृष्ण बेदी और अमर सिंह
पैनल में अंबाला लोकसभा सीट से तीन दावेदारों के नाम शामिल किए गए हैं। कुछ महीने पहले बीजेपी सांसद रतनलाल कटारिया का निधन हो गया था. इसलिए उनकी जगह बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष और रतनलाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया पैनल में सबसे ऊपर हैं. बंटो कटारिया के साथ-साथ सीएम के पूर्व राजनीतिक सचिव और पूर्व राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी को भी पैनल में नामित किया गया है। कृष्ण कुमार बेदी शाहबाद से पूर्व विधायक और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कैबिनेट में मंत्री हैं। अंबाला से आरएसएस नेता अमर सिंह भी पैनल में हैं।

कुरुक्षेत्र में नायब सिंह सैनी का एकल नाम
कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से एकमात्र नाम मौजूदा सांसद और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी के पैनल में गया है। हालांकि प्रदेश चुनाव समिति के कुछ सदस्यों ने पैनल में दूसरे और तीसरे नाम को शामिल करने का सुझाव दिया, लेकिन सर्वसम्मति से इस बात पर सहमति बनी कि प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नायब सिंह सैनी का एकल नाम भाजपा पैनल में भेजा जाएगा।

करनाल में संजय भाटिया और वेदपाल एडवोकेट
भाजपा पैनल में करनाल लोकसभा सीट से निवर्तमान सांसद संजय भाटिया और प्रदेश उपाध्यक्ष चौधरी वेदपाल एडवोकेट के दो नाम हाईकमान तक पहुंच गए हैं। संजय भाटिया और वेदपाल एडवोकेट दोनों ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल के चहेते हैं। वेदपाल एडवोकेट निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की टीम में प्रदेश महासचिव के पद पर कार्यरत थे, जबकि नायब सिंह सैनी की टीम में उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। वेदपाल विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं।

हिसार में बृजेंद्र, कुलदीप, कैप्टन और गंगवा
भाजपा पैनल में हिसार लोकसभा सीट से चार संभावित दावेदारों के नाम सामने आए हैं। यहां से निवर्तमान सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह, पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई और हरियाणा के पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु पैनल में हाईकमान तक पहुंच चुके हैं। पैनल में विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा का भी नाम है। कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे।कुलदीप ने राजस्थान चुनाव में पार्टी की मदद की थी।उनके बेटे भव्य बिश्नोई आदमपुर से भाजपा विधायक हैं, जबकि कैप्टन अभिमन्यु ने भाजपा में कई महत्वपूर्ण शीर्ष पदों पर पार्टी की सेवा की है।

सिरसा में सुनीता दुग्गल, अशोक तंवर और रवींद्र बलियाला
बीजेपी ने सिरसा लोकसभा सीट से तीन संभावित दावेदारों के नामों का पैनल हाईकमान को भेजा है।निवर्तमान भाजपा सांसद सुनीता दुग्गल के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ. का नाम भी शामिल है। सिरसा से अशोक तंवर का नाम पैनल में शामिल है। अशोक तंवर हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष भी हैं। सिरसा से एक सिख दावेदार का नाम शामिल करने के सुझाव पर एससी आयोग के अध्यक्ष रवींद्र सिंह बलियाला का नाम पैनल में जोड़ा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button