बड़ी खबर

PM Awas Yojana: जानिए क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना? जिसके तहत 30 करोड़ लोगों का सपना होगा साकार

What is PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) एक सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम है जो लोगों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसके तहत सरकार 2.5 लाख रुपये की सहायता देती है.

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ने 3 करोड़ ग्रामीण और शहरी घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। यह फैसला मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में लिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में 3 करोड़ नए घर बनाने का फैसला किया गया. सरकार ने एक बयान में कहा, पात्र लोगों को पीएम आवास योजना के तहत घर दिए जाएंगे।

अब पीएमएवाई के तहत घर के अलावा शौचालय, बिजली कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन, नल कनेक्शन आदि जैसी अन्य बुनियादी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं और सरकार की इस योजना से किसे फायदा होगा?

क्या है पीएम आवास योजना?
प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) एक सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम है जो लोगों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसके तहत सरकार 2.5 लाख रुपये की सहायता देती है.

इससे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ गरीबों को दिया जाता था. लेकिन अब इसमें शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार भी शामिल हैं।

इसमें परिवार की आय के आधार पर श्रेणियां होती हैं और उसी आधार पर लोन दिया जाता है। पहले, PMAY में होम लोन की राशि 3 से 6 लाख रुपये तक थी और इसमें सब्सिडी दी जाती थी। लेकिन मोदी सरकार के दौरान इसे बढ़ाकर 18 लाख रुपये कर दिया गया.

आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आप अपनी किसी एक कैटेगरी जैसे एमआईजी या एलआईजी का चयन करें जिसके तहत आप पीएमएवाई के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • इसके बाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • अब मेन मेन्यू के तहत सिटीजन असेसमेंट पर क्लिक करें और अपने आवेदक की कैटेगरी चुनें।
  • इसके बाद एक अलग वेबपेज खुलेगा, यहां आपको अपने आधार की जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • फिर व्यक्ति, बैंक खाते के विवरण और आवासीय पते के साथ ऑनलाइन पीएमएवाई आवेदन भरें।
  • फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और जानकारी को सही से सत्यापित करें और सबमिट करें।

ऑफलाइन आवेदन विधि
ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं। यहां से फॉर्म प्राप्त करें और इसे अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ भरें। ये केंद्र सरकारी एजेंसियों के माध्यम से चलाए जाते हैं।

ऑफलाइन फॉर्म भरने पर 25 रुपये के साथ जीएसटी भी देना होगा। आप किसी बैंक, एनबीएफसी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में भी फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म में उल्लिखित दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करें और जमा करें।

पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को कुछ दस्तावेज जमा करने होते हैं। आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड प्रदान करना होगा। पते के साथ संलग्न एक प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाना चाहिए।

वे आपको आय प्रमाण पत्र के लिए फॉर्म-16, बैंक खाता विवरण या आईटी रिटर्न की प्रति जैसे कोई भी दस्तावेज भी प्रदान कर सकते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 3 लाख रुपये से अधिक आय वाले परिवार को लाभ मिलेगा।

निम्न आय वर्ग या एलआईजी में 3 से 6 लाख रुपये कमाने वालों को फायदा होगा। एमआईजी से 6 से 18 लाख रुपये तक की आय वालों को फायदा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button