हरियाणा

Haryana Exit Poll 2024: हरियाणा लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे हुए जारी, जानिए कौन सी पार्टी किस पर है सबसे भारी?

Lok Sabha Elections Exit Poll 2024: हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर एग्जिट पोल 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं, जो बेहद चौंकाने वाले हैं। राज्य की सभी 10 सीटों पर 25 मई को हुआ था मतदान.

Haryana Exit Poll 2024: हरियाणा ने भी लोकसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए हैं. सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए मतदान मई को समाप्त हो गया चुनाव आयोग द्वारा अंतिम नतीजों की घोषणा 4 जून को की जाएगी,

लेकिन उससे पहले शनिवार शाम को जारी एग्जिट पोल के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक यहां बीजेपी का दबदबा है और पार्टी काफी बेहतर प्रदर्शन करेगी.

एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी को 42.8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 45 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

हरियाणा चुनाव में कौन हैं बड़े चेहरे?
हरियाणा में पूर्व सीएम और बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर, दो केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस की दिग्गज नेता कुमारी शैलजा समेत 223 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें से 207 पुरुषों और 16 महिलाओं ने अपनी किस्मत आजमाई.

बीजेपी उम्मीदवार और उद्योगपति नवीन जिंदल ने कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ा. यहां आप से सुशील गुप्ता जबकि इनेलो से अभय सिंह चौटाला ने चुनाव लड़ा। गुरुग्राम से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत सिंह जबकि कांग्रेस ने यहां से राज बब्बर को टिकट दिया है.

2019 में क्या रहे नतीजे?
किसान आंदोलन के बाद से हरियाणा की राजनीति सुर्खियों में है. इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर क्लीन स्वीप किया था.

कांग्रेस ने काफी खराब प्रदर्शन किया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुडडा और उनके बेटे दीपेन्द्र हुडडा को भी पिछले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button