हरियाणा

Haryana: कांग्रेस-आप ने अपना पहला उम्मीदवार किया घोषित, आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता कुरूक्षेत्र से लड़ेंगे चुनाव

सुशील गुप्ता मूल रूप से जींद के रहने वाले हैं। पार्टी ने पिछले साल गुप्ता को हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था। वह छह साल तक दिल्ली से राज्यसभा सांसद रहे और कई सामाजिक संगठनों से भी जुड़े रहे। पार्टी ने अपने बयान में कहा कि क्षेत्र की स्थिति का विश्लेषण करते हुए डाॅ. सुशील गुप्ता को मनोनीत किया गया है.

Haryana: आम आदमी पार्टी (AAP) ने घोषणा की है कि वह इंडिया अलायंस के तहत कुरूक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेगी। सुशील गुप्ता को प्रत्याशी घोषित किया गया है.

हाल ही में हुए समझौते के तहत कांग्रेस और आप हरियाणा में मिलकर चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस राज्य की 10 में से नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी जबकि आप एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। आम आदमी पार्टी ने कुरूक्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

चुनाव में कांग्रेस गुप्ता का समर्थन करेगी. आप को उम्मीद है कि पार्टी इस सीट पर उलटफेर करेगी. कुरूक्षेत्र लोकसभा की कई सीटें पंजाब से सटी हुई हैं। इस बीच पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है. पंजाब के सीएम भगवंत मान की ससुराल भी कुरूक्षेत्र के पेहवा में है। पार्टी को इस सीट पर अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी वर्तमान में कुरूक्षेत्र से सांसद हैं. गठबंधन से पहले कांग्रेस के कई बड़े नेता सुर्खियों में थे. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इनमें लाल बहादुर शास्त्री के बेटे सुनील शास्त्री, पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा और निर्मल सिंह भी शामिल थे.

कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल ने भी इस सीट पर रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल की है. वहीं, अगर कांग्रेस और आप मिलकर भी चुनाव लड़ रहे हैं तो भी मुकाबला आसान नहीं होने वाला है.

पिछले चुनाव में बीजेपी के नायब सिंह सैनी ने कांग्रेस प्रत्याशी निर्मल सिंह को हराया था. सैनी को 6 लाख 88 हजार 629 वोट मिले, जबकि निर्मल सिंह को 3 लाख 4 हजार 38 वोट मिले. सैनी को कुल वोटों में से 56 फीसदी वोट मिले, जबकि निर्मल सिंह को 24.7 फीसदी वोट मिले.

बीजेपी बदलेगी उम्मीदवार!
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी कुरूक्षेत्र लोकसभा से सांसद हैं. पार्टी सूत्रों ने जानकारी दी है कि पार्टी इस बार किसी नये चेहरे को उम्मीदवार बना सकती है. इसके लिए कई नामों पर चर्चा हुई है. इनमें कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल भी शामिल हैं। नवीन जिंदल ने अभी तक कांग्रेस से इस्तीफा नहीं दिया है.

सुशील गुप्ता ने क्या कहा
प्रत्याशी घोषित होने के बाद डाॅ. उन्होंने कहा, ”मैं आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे कुरूक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से ‘इंडिया एलायंस’ के उम्मीदवार के रूप में नामांकित करके मुझ पर अटूट विश्वास दिखाया।

“मैं कुरुक्षेत्र लोकसभा के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि मैं क्षेत्र के विकास और कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा और सभी की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहूंगा।”

उन्होंने कहा, ”हम पूरी मेहनत से चुनाव लड़ेंगे और बीजेपी को हराएंगे।” अब प्रदेश की जनता बदलाव चाहती है और यह बदलाव धर्मनगरी कुरूक्षेत्र से शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button