हरियाणा

Gurugram Fire: हरियाणा के गुरुग्राम के बंजारा मार्केट में लगी भयंकर आग, एक के बाद एक हुए धमाके, 200 से ज्यादा झुग्गियां जलकर हुई खाक

Gurugram Banjara Market Fire: आग लगने से गुरूग्राम के बंजारा मार्केट की 200 से ज्यादा झुग्गियां जलकर खाक हो गईं, जिसमें 150 से ज्यादा गैस सिलेंडर फट गए. बताया जा रहा है कि खाना बनाने के दौरान गैस रिसाव के कारण आग लगी।

Gurugram Fire: गुरुग्राम सेक्टर 53 स्थित बंजारा मार्केट की झुग्गियों में शुक्रवार को अचानक आग लग गई। आग में 200 से ज्यादा झुग्गियां जलकर खाक हो गईं. छोटे-बड़े 150 से ज्यादा गैस सिलेंडर फट गए और आग फैलती गई। आसमान में धुआं भर गया. बताया जा रहा है कि आग खाना बनाते समय गैस रिसाव के कारण लगी। इससे हादसा हुआ.

आग में नौ से अधिक दमकल गाड़ियां शामिल थीं। आग पर काबू पाने में 5 घंटे से ज्यादा का समय लग गया. तब तक झुग्गियां जलकर राख हो चुकी थीं। आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

जब लोग सामान लेकर निकल रहे थे तो वे मामूली रूप से झुलस गए। झुग्गी झोंपड़ियों में रहने वाले कई लोगों ने नकदी, आभूषण और महत्वपूर्ण दस्तावेजों समेत अपना कीमती सामान खो दिया। अपने घरों को आग की लपटों में घिरा देख झुग्गीवासी सदमे में आ गए।

एक के बाद एक धमाके होते गए
आग में 1,000 से अधिक लोग बेघर हो गए। स्थानीय पुलिस, नागरिक सुरक्षा दल और कुछ निजी गैर सरकारी संगठन मौके पर उनके पुनर्वास में मदद कर रहे थे।

अग्निशमन अधिकारी के मुताबिक, आज सुबह करीब 10:40 बजे खाना बनाते समय एक झोपड़ी में आग लग गई और देखते ही देखते पूरी झोपड़ी में फैल गई.

रहवासियों ने तुरंत फायर ब्रिगेड को फोन किया। छोटे-बड़े मिलाकर 150 से अधिक सिलेंडर प्रभावित हुए और झुग्गी-झोपड़ी में एक के बाद एक विस्फोट होने लगे।

सारा सामान जलकर राख हो गया
कुछ मिनट बाद सेक्टर-29 फायर स्टेशन से तीन फायर टेंडर और फायरफाइटर्स की टीम पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। इसके तुरंत बाद भीम नगर, सेक्टर 37 और उद्योग विहार और डीएलएफ फायर स्टेशन से दमकल की गाड़ियां भी घटनास्थल पर पहुंच गईं।

आग बुझाने के लिए लगभग 100 अग्निशामकों के साथ 9 से अधिक फायर ट्रकों को तैनात किया गया था। पांच घंटे की मशक्कत के बाद उन्होंने आग पर काबू पाया, लेकिन नकदी, आभूषण और घरेलू सामान समेत सारा सामान जल गया।

पांच घंटे की कड़ी मेहनत
पुलिस के मुताबिक, झुग्गी में रहने वाले ज्यादातर लोग पश्चिम बंगाल के थे। जहां पुरुष सुरक्षा गार्ड सहित विभिन्न नौकरियां करते हैं, वहीं कामकाजी महिलाएं ज्यादातर हाउसकीपिंग और घरेलू मदद में लगी रहती हैं। छोटा सिलेंडर फटने से आग लग गई।

आग को काबू पाने में दमकल की नौ गाड़ियों को पांच घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। लगभग 240 झुग्गियां जलकर राख हो गईं. पश्चिम बंगाल के मूल निवासी रज्जाक ने बताया कि खाना पकाते समय गैस रिसाव की वजह आग लग गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button