अन्य समाचार

Gold Prices: सोना खरीदने का शानदार अवसर, मिल रहा हजारों रुपये के सस्ते दाम पर 

Gold Buying: पिछले महीने सोने की कीमतें एक के बाद एक नए रिकॉर्ड बना रही थीं। एक समय सोना 75,000 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

Gold Prices: सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी के बीच कई लोग खरीदारी के लिए कीमतों में सुधार का इंतजार कर रहे थे। ऐसे लोगों का इंतजार सफल हो गया है और सोना खरीदने का सुनहरा मौका बन गया है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों में इसकी कीमत हजारों रुपये तक गिर गई है।

दूसरे सप्ताह में कीमतें गिरीं
शुक्रवार को एमसीएक्स पर सोना 70,677 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। यह लगातार दूसरा सप्ताह था जब सोने की कीमतों में गिरावट आई।

पूरे हफ्ते में एमसीएक्स पर सोना 809 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर गया है। इससे पहले पिछले हफ्ते सोने की कीमतों में करीब 1,000 रुपये की गिरावट आई थी।

सोना रिकॉर्ड स्तर से इतना नीचे गिर गया
अप्रैल के दौरान सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं। पीली धातु की कीमतें लगातार नई ऊंचाई पर पहुंच रही थीं। 12 अप्रैल को सोना 73,958 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था।

उस स्तर की तुलना में, सोना वर्तमान में लगभग 3,300 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता है, जिससे यह सोने और आभूषणों की खरीदारी का शुभ समय है।

वैश्विक बाजार में सोने की कीमतें
सोने की कीमतें न सिर्फ घरेलू बाजार में गिर रही हैं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सस्ता हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में, सोना इस सप्ताह लगभग 48 डॉलर प्रति औंस गिरकर 2,301 डॉलर पर आ गया।

यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोने के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर 2,448.80 डॉलर प्रति औंस से 148 डॉलर नीचे है। कॉमेक्स पर सोना वायदा भी 2,310 डॉलर प्रति औंस पर लुढ़क गया है।

इससे रिकॉर्ड रैली हुई
सोने की कीमतों में गिरावट अनायास नहीं है. पिछले महीने ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव से युद्ध का खतरा बढ़ गया था। वैश्विक अनिश्चितता के माहौल में, निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में सोना खरीद रहे थे, जिससे कीमतों में रिकॉर्ड तेजी आई।

फिलहाल, ईरान और इजराइल के बीच युद्ध की आशंकाएं कम हो गई हैं, हमास और इजराइल युद्धविराम पर बातचीत करने पर सहमत हो गए हैं। इससे सोने को मिल रहा सपोर्ट खत्म हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button