हरियाणा

Dushyant Chautala: हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला ने की फ्लोर टेस्‍ट की मांग, सीएम नायब सिंह सैनी बोले- देखते रहते हैं मुंगेरी लाल के सपने

Nayab Singh Saini On Dushyant Chautala: हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की है। इसी पर सीएम नायब सैनी ने चौटाला पर प्रतिक्रिया दी है.

Dushyant Chautala: तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने की घोषणा के बाद हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी की सरकार संकट में आ गई है। इस बीच, बीजेपी की पूर्व सहयोगी जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल को पत्र लिखकर फ्लोर टेस्ट की मांग की है.

ऐसी ही एक मांग कांग्रेस के नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी उठाई. कांग्रेस और जेजेपी की मांग पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरुवार (9 मई) को कहा कि वे मुंगेरी लाल के सपने देखते रहते हैं।

सीएम ने क्या कहा?
कांग्रेसी लोगों को परेशान करने का काम करते हैं। लोग उनकी बात सुनने वाले नहीं हैं. आने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी बड़ी संख्या के साथ राज्य में तीसरी बार सत्ता में आएगी. हम लोकसभा चुनाव में सभी 10 सीटें जीतेंगे।

हरियाणा के तीन निर्दलीय विधायकों, सोमबीर सांगवान (दादरी), रणधीर सिंह गोलान (पुंडरी) और धर्मपाल ने 7 मई को घोषणा की थी कि वे सैनी सरकार से अपना समर्थन वापस ले लेंगे और कांग्रेस गोंदर (नीलोखेड़) को समर्थन देंगे। उनकी इस घोषणा के साथ ही नायब सिंह सैनी सरकार अल्पमत में आ गयी.

क्या बोले दुष्यंत चौटाला?
बीजेपी ने मार्च में जेडीयू से अपना गठबंधन तोड़ दिया था और मनोहर लाल खट्टर को सीएम पद से हटाकर नायब सिंह सैनी को कमान सौंप दी थी. Dushyant Chautala खट्टर सरकार में उपमुख्यमंत्री थे।

अब Dushyant Chautala ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. “राज्य में अब चल रही राजनीतिक स्थिति को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि वर्तमान राज्य सरकार अल्पमत में है।

इसको देखते हुए मैंने हरियाणा के महामहिम राज्यपाल को पत्र लिखकर विधानसभा का सत्र को बुलाकर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की है. हम वर्तमान सरकार का समर्थन नहीं करते हैं और हरियाणा में किसी अन्य राजनीतिक दल (कांग्रेस) को सरकार बनाने में समर्थन के लिए हमारे दरवाजे खुले हैं।

कांग्रेस ने क्या कहा?
इस बीच, पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के बेटे और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने गुरुवार को कहा कि जिस तरह से हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस से अपना समर्थन वापस ले लिया, उससे सरकार अल्पमत में आ गई है.

अल्पमत सरकार के पास कोई नैतिक अधिकार नहीं है। इस सरकार को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए. अगर वह इस्तीफा नहीं देते हैं तो राज्यपाल को मामले पर संज्ञान लेना चाहिए और हरियाणा में राष्ट्रपति शासन लगाकर चुनाव कराना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button