बड़ी खबर

Delhi Airport: लाखों करोड़ के खर्च से IGI एयरो सिटी में बनेगा देश का सबसे बड़ा मॉल, जाने क्या क्या बनेगा यहां 

एयरोसिटी को देश का पहला एयरोट्रोपोलिस बनाया जा रहा है जो किसी हवाई अड्डे के आसपास एक प्रमुख शहर होगा। अगले पांच साल में एयरोसिटी आठ गुना बड़ी हो जाएगी।

Delhi Airport: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। जी हां, देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल एनसीआर में बनने जा रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार 2027 तक आईजीआई एयरपोर्ट का एयरो सिटी देश का सबसे बड़ा मॉल बन जाएगा. यह मॉल 28 लाख वर्ग फुट से अधिक का होगा। यह एयरोसिटी की 2.5 अरब डॉलर की विस्तार योजना का हिस्सा है। ए

यरोसिटी को देश का पहला एयरोट्रोपोलिस बनाया जा रहा है जो किसी हवाई अड्डे के आसपास एक प्रमुख शहर होगा। अगले पांच साल में एयरोसिटी आठ गुना बड़ी हो जाएगी।

वर्तमान में, एयरोसिटी के पास 1.5 मिलियन वर्ग फुट जगह है जिसे पट्टे पर दिया जा सकता है। लेकिन 2029 तक जगह बढ़कर 10 मिलियन वर्ग फुट से भी ज्यादा हो जाएगी.

65 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल बढ़ाया जाएगा
इसके बाद ग्लोबल बिजनेस सेंटर का विस्तार 6.5 मिलियन वर्ग फुट तक किया जाएगा। इससे कार्यालयों, दुकानों, फूड कोर्ट और एक बड़े शॉपिंग मॉल के लिए कुल 18 मिलियन वर्ग फुट किराये की जगह मिलेगी।

यह सब सार्वजनिक स्थानों के अतिरिक्त होगा। 2027 तक आईजीआई एयरपोर्ट के पास देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बन जाएगा। ये बदलाव अगले पांच वर्षों में देश के पहले एयरोट्रोपोलिस (हवाई अड्डे के आसपास का बड़ा क्षेत्र) को आठ गुना बड़ा बना देंगे।

फिलहाल एयरोसिटी में 1.5 लाख वर्ग फुट जगह किराए के लिए उपलब्ध है। लेकिन 2029 तक यह दो चरणों में बढ़कर 10 मिलियन वर्ग फुट से अधिक हो जाएगा।

भारती रियल्टी ने जमीन का अधिग्रहण किया
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने एयरोसिटी के लिए बोली लगाई थी। लेकिन भारती रियल्टी कंपनी ने जमीन पर कब्जा कर लिया. भारती के पास वर्तमान में उसी अवधि के लिए एयरोसिटी का पट्टा है, जब डायल को हवाई अड्डे के निर्माण और संचालन के लिए पट्टा दिया गया है।

हवाई अड्डे की भूमि वर्तमान में सरकार के स्वामित्व में है।दूसरे और तीसरे चरण में कुल 2.5 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा। यह पैसा कर्ज और शेयर बाजार से जुटाया जाएगा। दूसरे चरण में एयरोसिटी में वर्ल्डमार्क्स 4, 5, 6 और 7 बनाए जाएंगे। दुकानों और कार्यालयों को किराये पर देने के लिए कुल 35 लाख वर्ग फुट जगह उपलब्ध होगी।

यह मॉल वसंत कुंज मॉल से तीन गुना बड़ा होगा
यह देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल भी होगा, जिसका क्षेत्रफल 2.8 मिलियन वर्ग फुट होगा। यह मौजूदा वसंत कुंज मॉल से तीन गुना बड़ा होगा। हम अगले साल से दूसरा चरण शुरू करेंगे और मार्च 2027 तक इसे पूरा करेंगे।

यह जानकारी भारती रियल्टी के एमडी एसके सयान ने दी। उन्होंने कहा कि परियोजना में 8,000 से ज्यादा वाहनों के लिए भूमि के अंदर पार्किंग बनाने की भी योजना है।

वर्तमान में, इरोस सिटी में 11 प्रमुख होटल हैं, जिनमें 5,000 कमरों वाले जेडब्ल्यू मैरियट, एक्कोर ग्रुप और रोसेट शामिल हैं। दूसरे चरण के पूरा होने पर होटलों की संख्या 16 और कमरों की संख्या 7,000 हो जाएगी.

इनमें इरोज सिटी मेट्रो स्टेशन और मौजूदा होटल क्षेत्र के बीच सेंट रेगिस और जेडब्ल्यू मैरियट मार्क्विस जैसे बड़े नाम भी शामिल होंगे। पहले चरण में एयरबस, ईवाई, आईएमएफ, केपीएमजी, एमिरेट्स और पेरनोड रिकार्ड सहित दुनिया की कई बड़ी कंपनियां शामिल थीं।

दो साल पहले, निवेश फर्म ब्रुकफील्ड ने भारती की चार वाणिज्यिक संपत्तियों में 51% हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया था। इन संपत्तियों में इरोज सिटी वर्ल्डमार्क फेज-1 शामिल है।

पूरी डील की कीमत करीब 5,000 करोड़ रुपये थी. तीसरे चरण में एयरोसिटी को 40 लाख वर्ग फुट का व्यावसायिक कार्यालय स्थान मिलेगा। कार्यालय क्षेत्र महिपालपुर और टर्मिनल 2 और 3 को जोड़ने वाली उत्तरी पहुंच सड़क के पास स्थित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button