अन्य समाचार

Air India News: एक बार फिर Air India को लगा बड़ा झटका, एयर इंडिया पर डेढ़ साल में दूसरी बार लगा लाखों का जुर्माना

Air India News: DGCA ने अब एक और बड़ा फैसला लिया है. विमानन नियामक डीजीसीए ने अब एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

Air India News: DGCA ने अब एक और बड़ा फैसला लिया है. विमानन नियामक डीजीसीए ने अब एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना यात्रियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने से संबंधित मानकों का पालन न करने पर लगाया गया था। पिछले 1.5 साल में यह दूसरी बार है. 3 नवंबर 2023 को एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था.

कृपया बता दें कि इस नोटिस में संबंधित नियमों के प्रावधानों का अनुपालन न करने का आरोप लगाया गया है। एयर इंडिया को नवंबर में नियामक द्वारा कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था

10 लाख का जुर्माना लगाया गया है
डीजीसीए ने कहा कि नोटिस पर एयर इंडिया से मिले जवाब के आधार पर यह पाया गया कि वह यात्री सुविधा मानकों से संबंधित सीएआर का अनुपालन नहीं कर रहा था। इस संबंध में एयरलाइन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

यात्रियों को मुआवजा देने की बात कही
एयर इंडिया पर उड़ानों में देरी होने पर यात्रियों को होटलों में ठहराने, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सुविधाजनक सीटें नहीं मिलने वाले यात्रियों को मुआवजा देने और ग्राउंड स्टाफ के उचित प्रशिक्षण से संबंधित मानकों पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया गया है।

पिछले साल जून में भी जुर्माना लगाया गया था
पिछले जून में एयर इंडिया पर बोर्डिंग नियमों के उल्लंघन के लिए 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। और फिर उसे “समस्या को हल करने के लिए तुरंत सिस्टम स्थापित करने” का आदेश दिया।

निरीक्षण किया गया है
डीजीसीए ने बुधवार को कहा था कि दिल्ली, कोच्चि और बेंगलुरु हवाईअड्डों पर निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के बाद पता चला कि एयरलाइन सीएआर का सही तरीके से पालन नहीं कर रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button