हरियाणा

Nuh-Mundaka 4 Lane Highway :हरियाणा में बनेगा एक ओर 4 लेन हाईवे, जानिए कब शुरू होगा इसका निर्माण कार्य

Nuh-Mundaka 4 Lane Highway: हरियाणा में राजस्थान सीमा के पास नूंह से मुंडका (नूंह-मुंडका 4 लेन हाईवे) तक राष्ट्रीय राजमार्ग 248ए के निर्माण के लिए 530 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है। बजट पास करने की अनुमति के लिए इसे उच्चाधिकारियों के पास भेजा गया है। अधिकारियों का कहना है कि बजट पास होने के बाद काम शुरू हो जाएगा। क्षेत्र के निवासी पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय राजमार्ग को फोर लेन करने की मांग कर रहे हैं।

दरअसल यह सड़क हादसों का अड्डा बन गया है। आए दिन हादसों में लोगों की जान जाती है। मौजूदा समय में हाईवे सिर्फ दो लेन का है और कई जगह गड्ढे हैं जो हादसों को न्यौता देते हैं। 248A को गुरुग्राम-अलवर हाईवे के नाम से भी जाना जाता है। इस हाईवे पर नूह से मुंडका तक सड़क को फोर लेन बनाया जाना है।

मालब-भादस में सीसी रोड
लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार डीपीआर में गुरुग्राम-अलवर हाईवे पर भादस और मलाब में सीसी रोड बनाने का भी प्रस्ताव है। दरअसल, मलाब में हल्की बारिश में भी सड़क की हालत खराब हो जाती है। साथ ही बड़कली चौक व गोहाना मोड़ अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। हाईवे के चौड़ीकरण के बाद यहां टोल प्लाजा बनाया जा सकता है। दुर्घटनाओं को कम करने के लिए ट्रक लेन को अलग करने की योजना है।

क्या है सीसी रोड 
सीमेंट कांक्रीट की सड़क को सीसी रोड कहते हैं। वे सीमेंट और कंक्रीट के मिश्रण से बने होते हैं। ये सड़कें काफी मजबूत होती हैं और जल्दी टूटती नहीं हैं। मालाब में सीसी रोड बनने से बारिश के मौसम में भी वहां गाड़ी चलाना आसान हो जाएगा।

हादसों का गढ़
हाईवे पर नूह से मुंडका तक के रास्ते को डेथ हाइवे भी कहा जाता है। 2014-18 के बीच करीब 1,852 सड़क हादसे हुए, जिनमें 770 लोगों की मौत हुई। इसलिए यहां के लोगों ने हाईवे के चौड़ीकरण और मरम्मत की मांग की। अब इस पर काम जल्द शुरू हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button