बड़ी खबर

Silver Stone in Alwar: राजस्थान के अलवर में पाये गये ‘चांदी के पत्थर’, वैज्ञानिकों के टेस्ट कराने पर उड़े होश, जानें क्या है मामला

Rajasthan News: भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) लंबे समय से अलवर की अरावली पहाड़ियों में सर्वेक्षण कर रहा है, क्योंकि यहां सोने की खदानें होने की भी संभावना जताई गई थी।

Silver Stone in Alwar: अलवर जिले के रैणी उपखंड के बिललेटा पाटन गांव के डुंगरियो में पहाड़ी पर चमकीले पत्थर मिलने के बाद संभावना जताई जा रही है कि इनमें चांदी हो सकती है. इस खबर के आने के बाद हर तरफ इसकी चर्चा हो रही है. इस संबंध में रसायनशास्त्री डॉ. रामानंद यादव ने दावा किया है कि इसमें चांदी है, लेकिन चांदी होने की पुष्टि तो प्राणी विज्ञान की टीम ही कर सकती है.

Silver Stone in Alwar

Silver Stone in Alwar

संभावना है कि पत्थरों के नमूने लेने और उनका परीक्षण करने के लिए प्राणी वैज्ञानिकों की एक टीम भी कल 15 जुलाई को गांव का दौरा करेगी। खबर के बाद कथित तौर पर पहाड़ी पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. ताकि कोई उस पहाड़ी से खुदाई न कर सके. क्योंकि ग्रामीण पहले ही घर बनाने के लिए पहाड़ी से पत्थर ले गए थे।

यह भी पढे: PM Kisan 14th instalment: पीएम किसान की 14वीं किस्त आने से पहले मिली बड़ी खुशखबरी, कृषि मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, बताया कैसे दोगुनी होगी आय?

इस चमकदार पत्थर के बारे में उनके छात्रों ने बताया था
रसायनज्ञ डॉ. रामानंद यादव ने बताया कि जब पत्थरों की प्रयोगशाला में जांच की गई तो चांदी के साथ-साथ सीसा जैसी कीमती धातु के प्रमाण मिले। उन्होंने कहा कि उनके छात्रों ने गांव में चमकदार पत्थर के बारे में जानकारी दी थी

और उसी आधार पर वह गांव गये और नमूने लेकर आये. परीक्षण अलवर जिले के भिवाड़ी और उदयपुर प्रयोगशालाओं में किए गए। उदयपुर की रिपोर्ट आ गई है जिसमें चांदी की मात्रा बताई गई है जबकि भिवाड़ी की रिपोर्ट आनी बाकी है।

Silver Stone in Alwar

Silver Stone in Alwar

जांच में 82 प्रतिशत सीसा पाया गया है
ग्रामीणों ने बताया कि ये पत्थर सामान्य पत्थरों से कई गुना भारी हैं, लेकिन इनमें चमक सबसे ज्यादा है। रात में भी यह पत्थर अपनी चमक के कारण अलग ही दिखता है। जानकारी के मुताबिक, पत्थर में चांदी समेत कई कीमती धातुएं हैं, इसलिए पहाड़ पर ट्रैक्टरों का जाना बंद हो गया है.

यह भी पढे: Reserve Bank of India: HDFC-SBI-ICICI से जुड़ा बदला गया ये न‍ियम, ग्राहकों के फायदे के लिए 1 सितंबर से होगा लागू

प्रोफेसर रामानंद ने बताया कि उन्होंने करीब एक महीने पहले पत्थरों के कुछ नमूने लैब में भेजे थे. लैब परीक्षणों से पता चला कि इसमें 82 प्रतिशत सीसा था। इसमें 0.80 फीसदी चांदी भी होती है. इसके बाद उन्होंने जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम को सूचना दी।

Alwar में निकले चांदी के पहाड़, लैब में टेस्ट कराने पर चौंके साइंटिस्ट

खनिज अभियंता राजेंद्र सिंह ने बताया कि प्राणी सर्वेक्षण टीम विलेटा पाटन गांव पहुंच सकती है। प्रो रामानंद यादव का कहना है कि यह एक जहरीली धातु है. सीसा शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे शरीर में प्रवेश नहीं करने देना चाहिए. आम जनता को भी इसके पास जाने से बचना चाहिए।

पास हुए सैंपल से होगा फायदा
गौरतलब है कि अलवर की अरावली पहाड़ियों पर लंबे समय से भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की टीम द्वारा सर्वेक्षण किया जा रहा है, क्योंकि यहां सोने की खदानें होने की भी संभावना जताई गई थी और उसी आधार पर वे टीमें अपने सर्वेक्षण में लगी हुई हैं.

Silver Stone in Alwar

अब पहाड़ों की चट्टानों से चांदी समेत अन्य कीमती धातुएं निकलने के बाद अलवर के लिए एक नई खोज हुई है. अगर यह सैंपल यहां पास हो जाता है तो निश्चित तौर पर अलवर के लिए काफी फायदेमंद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button