हरियाणा

Haryana News:शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने आईबी से किया समझौता, हरियाणा शिक्षा बोर्ड की मार्कशीट स्विट्जरलैंड से सर्टिफाइड होगी

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने आईबी के महानिदेशक ओली-पेक्का हेनोनेन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

Haryana News :हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने आईबी के महानिदेशक ओली-पेक्का हेनोनेन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढे : Haryana Roadways: हरियाणा रोडवेज से सफर करने वाले की हुई मोज !अब नही देना होगा पूरा किराया,

Haryana News

Haryana News

आईबी को लगभग सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय तकनीकी शिक्षा परिषदों और अन्य संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त है।हरियाणा में 10वीं-12वीं बोर्ड की मार्कशीट अब हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड (HSEB) के साथ-साथ स्विट्जरलैंड बोर्ड द्वारा प्रमाणित की जाएगी।

यह भी पढे : New Highway in Haryana:हरियाणा को जल्द ही 3 और नए हाईवे कि मिलेगी सौगात, जानिए ये हाईवे कहा से कहा तक बनेगे

Haryana News

Haryana News

एचएसईबी के साथ समझौते के बाद अब मार्कशीट पर स्विट्जरलैंड बोर्ड के हस्ताक्षर और मुहर भी लगेगी। एमओयू के तहत सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा।एचएसईबी के फैसले से हरियाणा बोर्ड के परीक्षार्थियों को लाभ होगा।

यह भी पढे : Haryana School Guideline: अब स्कूलों में हर घंटे पानी पीने के लिए बजेगी घंटी, बढ़ती गर्मी से बचाव के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश

Haryana News

Haryana News

पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। दूसरा स्विट्जरलैंड बोर्ड की अंतरराष्ट्रीय स्कूलों और कॉलेजों तक आसान पहुंच है। वहीं, छात्रों को तीसरा फायदा स्लैब्स को लेकर होगा। इसके स्लैब व्यक्तिगत शोध और अनुप्रयोग पर आधारित हैं।

यह भी पढे : CET Group D Exam:हरियाणा सीईटी में ग्रुप डी के लिए खुला पोर्टल, जल्दी करे पंजीकरण, इस प्रकार करे अपना पंजीकरण

Haryana News

Haryana News

आईबी उन छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त है जो पश्चिमी देश में रहना चाहते हैं। आईबी को लगभग सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय तकनीकी शिक्षा परिषदों और अन्य संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त है।1968 में स्विट्ज़रलैंड में स्थापित, आईबी को दुनिया के सबसे महंगे और प्रतिष्ठित शिक्षा संगठनों में से एक माना जाता है।

यह भी पढे : Haryana News:सहायता प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों को हाईकोर्ट ने दी बड़ी खुसखबरी , 60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट पर लगाई रोक

Haryana News

Haryana News

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, आईबी शिक्षा परिषद 150 से अधिक विभिन्न देशों में काम करती है। स्वीकृति के संदर्भ में, अधिकांश विश्वविद्यालय और स्कूल आईएस की शिक्षा को स्वीकार करते हैं।

यह भी पढे : Kusum Yojana: हरियाणा में सोलर वाटर पंप के लिए आवेदन की समय सीमा 30 मई तक बढ़ा दी गई है, जानें फॉर्म भरने का तरीका और शर्तें

Haryana News

Haryana News

आईबी बोर्ड के कुछ फायदे और कुछ नुकसान हैं। पहला नुकसान यह है कि आईबी स्कूलों में शिक्षा की लागत अन्य बोर्डों की तुलना में अधिक है। इसी समय, आईबी देश में आईबी से संबद्ध स्कूलों की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम है। सबसे बड़ा नुकसान यह है कि प्रशिक्षण और किताबें भारत में मिलना लगभग असंभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button