अन्य समाचार

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों की हो जाएगी मौज! सैलरी में एक साथ 9 हजार रुपये की होगी बढ़ोतरी,

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हो सकता है बड़ा इजाफा. केंद्र के कर्मचारियों के वेतन में 9,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

DA Hike News 7th Pay Commission Update: कर्मचारियों को केंद्र सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा. इससे उनके वेतन में बड़ा उछाल आ सकता है। उनका वेतन एक बार में 9,000 रुपये से अधिक बढ़ सकता है। ये बढ़ोतरी तब तक जारी रहेगी जब तक कि केंद्र सरकार बनाए गए नियम के तहत इन्हें नहीं बढ़ा देती।

7th Pay Commission Update

7th Pay Commission Update

सरकार ने 2016 में एक नियम बनाया था। नियम में कहा गया है कि जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचेगा, इसे घटाकर शून्य कर दिया जाएगा और कर्मचारियों के मूल वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी की जाएगी। अब 50 फीसदी डीए कब और कितनी बार बढ़ाया जा सकता है. आइए समझते हैं…

यह भी पढे: Haryana Roadways: हरियाणा रोडवेज से सफर करने वालो की हुई मोज ! अब इन लोगों को हरियाणा रोडवेज में किराया नहीं देना होगा

जल्द बढ़ सकता है महंगाई भत्ता
सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जुलाई में कभी भी डीए में बढ़ोतरी केंद्र सरकार द्वारा की जा सकती है।

यह बढ़ोतरी 4 फीसदी होगी। इसका मतलब है कि मौजूदा डीए 42 फीसदी है और 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 46 फीसदी हो जाएगा.

7th Pay Commission Update

7th Pay Commission Update

केंद्र सरकार छह महीने बाद इसे और 4 फीसदी बढ़ा सकती है। कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचेगा। तक सरकार के 2016 के नियम लागू रहेंगे

यह भी पढे:  RS 2000 Notes Withdraw: SBI के पास अब तक 14 हजार करोड़ के गुलाबी नोट आए, SBI के चेयरमैन ने बताया बैंकों में भीड़ क्यों नहीं लगी ?

क्या बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी?
2016 में जब सातवां वेतन आयोग लागू हुआ था तब केंद्र सरकार ने पहले के महंगाई भत्ते को मूल वेतन में जोड़ा था और फिर नए महंगाई भत्ते के आधार पर वेतन बढ़ा रही थी.

7th Pay Commission Update

7th Pay Commission Update

अब ये नियम एक बार फिर से लागू हो सकते हैं। मूल वेतन में 50 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़ा जा सकता है। इसके बाद महंगाई भत्ता शून्य से बढ़ा दिया जाएगा।

कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी?
पे-बैड लेवल वन के कर्मचारियों का मूल वेतन 18,000 रुपये है। इसका हिसाब लगाया जाए तो हमें 7560 रुपए महंगाई भत्ता के रूप में मिलते हैं। हालांकि, यदि गणना 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते पर की जाती है,

तो यह रु। इसका मतलब है कि कुल वेतन में 9,000 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी इसका मतलब है कि 18,000 रुपये का वेतन बढ़कर 27,000 रुपये हो जाएगा। इसके बाद महंगाई भत्ता बढ़ने पर जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button