बड़ी खबर

Joe Biden: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले हफ्ते हिंद-प्रशांत क्षेत्र के तीन देशों का दौरा करेंगे, जानिए कहा कहा दौरा करेगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले सप्ताह इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे

Joe Biden:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले सप्ताह इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे ताकि क्षेत्र के प्रति अपने प्रशासन की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया जा सके। बिडेन पापुआ न्यू गिनी के द्वीप राष्ट्र का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।

यह भी पढे : उत्तर प्रदेश मे नई रेल लाइन को मंजूरी, जानिए यह नई रेल लाइन कहा कहा बनेगी ओर कितने करोड़ खर्च होंगे

Joe Biden

Joe Biden

यह समझा जाता है कि अपनी यात्रा के माध्यम से, बाइडेन यह प्रदर्शित करना चाहते हैं कि वह अभी भी संयुक्त राज्य अमेरिका का नेतृत्व करने में सक्षम हैं। बिडेन सबसे पहले हिरोशिमा की यात्रा करेंगे, जहां वह जी7 बैठक में भाग लेंगे, जो 19-21 मई तक चलेगी। इस वर्ष, G7 की मेजबानी जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा द्वारा की जा रही है।

यह भी पढे : इनेलो की परिवर्तन यात्रा के दोरान हरियाणा के सीएम खट्टर पर भड़के OP चौटाला, कहा- उनके निर्वाचन क्षेत्र में उनके ही हेलीकॉप्टर को नहीं उतरने दिया जा रहा

Joe Biden

Joe Biden

हिरोशिमा किशिदा का गृहनगर है। यह वही शहर है जहां अमेरिका ने 1945 में दुनिया का पहला परमाणु बम गिराया था। बिडेन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच क्षेत्र के देशों के साथ संबंध मजबूत करने का आह्वान किया है। इसके बाद वह भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की ग्रुप क्वाड बैठक के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे।बाइडेन कथित तौर पर आने वाले हफ्तों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काफी समय बिताने वाले हैं।

यह भी पढे : भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म, पैदल चलते-चलते थक जाएंगे लेकिन दूसरा छोर नहीं मिलेगा

Joe Biden

Joe Biden

शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हिरोशिमा में प्रमुख औद्योगिक देशों की बैठक में आमंत्रित किए गए आठ गैर-जी7 नेताओं में मोदी शामिल हैं। वह पापुआ न्यू गिनी में पैसिफिक द्वीप के नेताओं के साथ बाइडेन की बैठक में भी शामिल होंगे। इसके बाद बाइडेन, मोदी और किशिदा ‘क्वाड’ समूह की बैठक के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे।

यह भी पढे : भारतीय रेलवे के लिए क्या है ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’जिसके तहत रेलवे स्टेशनो का होगा नवीनीकरण

Joe Biden

हालांकि बाइडेन और मोदी को अपनी अगली मुलाकात के लिए इसके बाद लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बाइडेन 22 जून को मोदी की राजकीय यात्रा की मेजबानी करेंगे।अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तिब्बतियों से जबरन डीएनए एकत्र किए जाने की खबरों पर चिंता व्यक्त की है। तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र की पुलिस जून 2016 से पूरे क्षेत्र के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों से डीएनए एकत्र कर रही है।

Joe Biden

यह भी पढे : एलन मस्क का बड़ा ऐलान, अब ट्विटर पर होगी चैटिंग और वीडियो कॉलिंग

ब्लिंकन ने कहा, “हम तिब्बती आबादी के नियंत्रण और निगरानी के हथियार के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे डीएनए संग्रह की खबरों को लेकर चिंतित हैं।”साथ ही कहा कि मानव जीनोमिक डेटा तक पहुंच मानवाधिकारों और डीएनए पर आधारित जीनोमिक निगरानी के संभावित खतरों पर चिंता बढ़ाने वाली है।

Joe Biden

Joe Biden

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डीएनए संग्रह आपराधिक जांच से संबंधित नहीं है और कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता है। नागरिक लैब, एक सामाजिक नागरिक संगठन के अनुसार, शोध से पता चलता है कि बड़े पैमाने पर डीएनए संग्रह तिब्बतियों पर सामाजिक नियंत्रण की कवायद का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button