हरियाणा

Mini Switzerland In Haryana:हरियाणा में इस जगह को माना जाता है मिनी स्विट्जरलैंड, जानिए किन किन जगहों को माना जाता है मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से

यदि आप घूमने के सोकीन हो तो तो आपको दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको हरियाणा के एक ऐसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्विट्जरलैंड से कम नहीं है।

Mini Switzerland In Haryana:यदि आप घूमने के सोकीन हो तो तो आपको दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको हरियाणा के एक ऐसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्विट्जरलैंड से कम नहीं है।इस पहाड़ी को मोरनी हिल्स कहा जाता है जो हरियाणा के साथ-साथ दिल्लीवासियों के काफी करीब पड़ती है। आइए आपको बताते हैं इस हिल स्टेशन के बारे में।

हरियाणा की यह जगह है मिनी स्विट्जरलैंड 

मोरनी हिल्स

Mini Switzerland In Haryana

Mini Switzerland In Haryana

यह भी पढे : फ्री राशन लेने वालों को भारी पड़ सकती है यह गलती, 1 तारीख से म‍िलना बंद हो जाएगा गेहूं-चावल

मोरनी हिल्स हरियाणा का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह हरियाणा के पंचकुला जिले में स्थित है। यह हिल स्टेशन 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां के खूबसूरत नजारे आपका दिल खुश कर देंगे और यात्रा जीवन भर के लिए यादगार बन जाएगी।आप मोरनी हिल्स के खूबसूरत नजारों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। बताया जाता है कि हरियाणा पर्यटन विभाग अब इसे लग्जरी होटल में तब्दील करने की योजना बना रहा है।

मोरनी किला

Mini Switzerland In Haryana

Mini Switzerland In Haryana

यह भी पढे : देश में धान-तिलहन का रकबा घटा, मगर दलहन और मोटे अनाज पर दांव आजमा रहे किसान

यदि आप यात्रा करने के साथ-साथ इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको मोरनी किले की यात्रा करनी चाहिए। मोरनी किले के नाम से मशहूर यह किला यहां की पहाड़ियों पर स्थित है।

​एडवेंचर पार्क

Mini Switzerland In Haryana

Mini Switzerland In Haryana

टिक्कर ताल के बाद आप मोरनी हिल्स के एडवेंचर पार्क की सैर भी कर सकते हैं। इस पार्क में एक कैफेटेरिया और एक खूबसूरत ट्री हाउस है। आप यहां अपने परिवार के साथ बैठकर कॉफी और नाश्ते का लुत्फ उठा सकते हैं।आप यहां बोट राइड,बर्मा ब्रिज , ट्रेकिंग, रोप क्लाइंबिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइंबिंग के अलावा कई एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा भी ले सकते हैं। परिवार और बच्चों के साथ यहां घूमने के लिए यह जगह बेस्ट है।

टिक्कर ताल

Mini Switzerland In Haryana

आप यहां टिक्कर ताल से अपनी सैर शुरू कर सकते हैं। मोरनी हिल्स में घूमने के लिए टिक्कर सबसे अच्छा है।टिक्कर ताल अपनी दो खूबसूरत झीलों के कारण लोकप्रिय पर्यटन स्थल मानी जाती है।यहां आपको प्रवेश के लिए शुल्क देना पड़ता है और आप अंदर जाकर झील को देखने के अलावा नौका विहार जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। इस झील के आसपास की हरियाली और शांत वातावरण आपको बेहद पसंद आएगा। पिकनिक के लिए यह जगह बेहतरीन है।

यह भी पढे :सोने और चांदी की कीमतों में आज फिर गिरावट आई; खरीदारों को आज लाभ होगा

गुरुद्वारा नाडा साहिब

Mini Switzerland In Haryana

Mini Switzerland In Haryana

अगर आप हरियाणा के आसपास पंचकूला घूमने जा रहे हैं तो आप गुरुद्वारा नाडा साहिब जा सकते हैं। शिवालिक की तलहटी में घग्घर नदी के पास पंचकूला में स्थित गुरुद्वारा नाडा साहिब सिखों का बहुत ही पवित्र और प्रसिद्ध स्थान है।इसके आसपास का शांत वातावरण पर्यटकों के लिए बेहद खास होता है। गुरुद्वारे के बारे में कहा जाता है कि इस स्थान पर गुरु गोबिंद ठहरे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button