हरियाणा

 Haryana News:  हरियाणा सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा! जिन किसानों के खेत से गुजर रहे हैं  हाईटेंशन तार, उन्हें मिलेगा पूरा मुआवजा 

 Haryana News: हरियाणा में, राज्य सरकार किसानों को उनकी जमीन पर हाई-टेंशन तार और ट्रांसफार्मर लगाने के लिए मुआवजा देगी।

Haryana News

50 प्रतिशत राशि का मुआवजा दिया जाएगा

किसान को जमीन के बाजार मूल्य का 50 प्रतिशत बिजली कंपनी द्वारा मुआवजे के रूप में दिया जाएगा। जबकि जमीन के ऊपर से हाईटेंशन लाइन गुजरने पर किसान को जमीन की कीमत का 20 फीसदी मुआवजे के तौर पर दिया जाएगा।

यह भी पढे: Haryana News:रेवाड़ी वासियों को बड़ी सोंगात, ये दो सड़कें होगी फोरलेन

बिजलीघर लगाने का प्रस्ताव है

राज्य सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में कई जगहों पर पावर प्लांट प्रस्तावित हैं, जिसके लिए बिजली विभाग को बड़ी संख्या में टावर लगाने होंगे। राज्य सरकार ने किसानों को मुआवजा देने का फैसला किया है।

 Haryana News

 Haryana News
जमीन पर दुष्प्रभाव
ये हैं नई लाइन के नियम: मौजूदा नियमों के अनुसार खंभों से घिरी छोटी जमीन के हिसाब से हाईटेंशन तार के खंभे लगाने वाले खेत में मुआवजा दिया जाता है। जबकि खेत के ऊपर से जा रहे तार का मुआवजा नहीं दिया जाता है।

यह भी पढे:  Haryana School News:हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला,स्कूल बदलने पर नहीं देनी होगी लीविंग फीस

बिजली विभाग के अधिकारी का कहना है

बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने आदेश दिया है कि नई बिजली लाइन बिछाने पर भूस्वामियों को टावर लगाने में प्रयुक्त भूमि के बाजार मूल्य का 50 प्रतिशत मुआवजे के तौर पर दिया जाएगा. खेतों से गुजरने वाली तारों के नीचे गिरने वाली जमीन की भी बिजली विभाग भरपाई करेगा।

 Haryana News

बिजली विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दुर्ग जिले के बेरला में जल्द नई लाइन बिछाई जाएगी। परियोजना शुरू की गई है। इसे कम से कम 10 किमी के नीचे रखा जाएगा। लाइन बिछने के बाद प्रभावित किसानों को इसका लाभ मिलेगा। जिस भी किसान के खेत से तार गुजरेगा उसे मुआवजा दिया जाएगा।

किसानों के खेतों से नई लाइन

जिन किसानों के खेत नई लाइन के तारों से गुजरे हैं, उन्हें टावर लगाने पर 20 फीसदी मुआवजा और 50 फीसदी मुआवजा दिया जाएगा। ट्रांसमिशन छत्तीसगढ़ के एमडी विजय सिंह ने कहा कि तारों के कारण किसानों को अपनी बेशकीमती जमीन गंवानी पड़ रही है.

जिस क्षेत्र से ये तार गुजरते हैं उसका मान भी कम हो जाता है। बदले में, किसानों को अभी भी मुआवजे के रूप में कुछ नहीं मिला। खेतों के ऊपर से हाईटेंशन तार गुजरने के कारण शॉर्ट सर्किट के कारण फसल में आग लगने की घटनाएं आम थीं।

High tension line

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button