हरियाणा

Summer Vacation In Haryana 2023:हरियाणा मे स्कूलो की गर्मियों के अवकाश को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए गर्मियों की छुट्टियों कब होगी

Summer Vacation In Haryana 2023:हरियाणा में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अभी तक सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गर्मीयो का अवकाश की तारीखों की घोषणा नहीं की है। हालांकि, पिछले साल के नोटिस के आधार पर, यह उम्मीद की जा रही है कि हरियाणा के स्कूलों में भीषण गर्मी के कारण मई में गर्मी की छुट्टी होगी।

 

यह भी पढे  संजीव कौशल का बड़ा बयान, हरियाणा जैव-विविधता ज्ञान केन्द्र बनाने का प्रस्ताव

Summer Vacation In Haryana 2023

Summer Vacation In Haryana 2023

हरियाणा समेत कई राज्यों में घोषित गर्मी की छुट्टियों पर चर्चा करेंगे। बढ़ती गर्मी को देखते हुए कई राज्यों ने बच्चों की भलाई के लिए स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है.

हरियाणा में गर्मी की छुट्टी की तारीखें

हरियाणा में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अभी तक सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गर्मी का अवकाश की तारीखों की घोषणा नहीं की है। हालांकि, पिछले साल के नोटिस के आधार पर, यह उम्मीद की जा रही है कि हरियाणा के स्कूलों में भीषण गर्मी के कारण मई में गर्मी की छुट्टी होगी। पिछले साल गर्मी की छुट्टी 1 जून से 30 जून तक थी और स्कूल 1 जुलाई को खुले थे।

Summer Vacation In Haryana 2023

दूसरे राज्यों में गर्मी की छुट्टी की तारीखें

बढ़ती गर्मी के कारण कई अन्य राज्यों ने पहले ही गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। मध्य प्रदेश में एक मई से 15 जून तक स्कूल बंद रहेंगे झारखंड ने 21 मई से 10 जून तक गर्मियों की छुट्टियों घोषित किया है, जबकि पश्चिम बंगाल ने 2 मई से अवकाश घोषित किया है ओडिशा में गर्मी की छुट्टियां 5 मई से 18 जून तक रहेंगी महाराष्ट्र में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के लिए गर्मी की छुट्टियां 21 अप्रैल से शुरू हो गई हैं।

 

यह भी पढे  हरियाणा वासियो के लिए बड़ी खुसखबरी,40 साल पुराने रेलवे लाइन प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

 

गर्मी की छुट्टियां क्यों आवश्यक
गर्मियों की छुट्टिया बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए एक आवश्यक समय है। बढ़ती गर्मी से न सिर्फ बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल हो रहा है, बल्कि सरकार को भी उनके स्वास्थ्य की चिंता सता रही है. गर्मियों की छुट्टियां बच्चों को उनकी स्कूली शिक्षा से समय निकालने और अन्य कार्य करने के लिए दी जाती हैं। माता-पिता भी अपने बच्चों के साथ समय बिताने और पारिवारिक सैर की योजना बनाने के लिए गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार करते हैं।

 

 

भीषण गर्मी के चलते हरियाणा समेत कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. माता-पिता और बच्चे इस समय का उपयोग आराम करने, खेलकूद में शामिल होने और परिवार के साथ मौज-मस्ती करने के लिए कर सकते हैं। गर्मी के महीनों में सुरक्षित रहने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button