हरियाणा

Tiger Park In Haryana:हरियाणा में बनाया जाएगा टाइगर पार्क, जानिए कहा बनाया जाएगा टाइगर पार्क

Tiger Park In Haryana:हरियाणा में टाइगर पार्क बनाया जाएगा। सरकार ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। यमुनानगर के कालेसर पार्क में हाल ही में 110 साल बाद बाघ देखा गया है, इसलिए सरकार वहां टाइगर पार्क बनाने पर विचार कर रही है। सरकार ने जैव विविधता बोर्ड की एक समिति को मामले पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है।सरकार ने इसके लिए 1 महीने का समय दिया है। जून में बोर्ड की अगली बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी।

यह भी पढे  हरियाणा मे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, 2 मई को हरियाणा में लगेगा रोजगार मेला, जल्दी देखें पूरी डिटेल

Tiger Park In Haryana

हरियाणा में बनाया जाएगा  टाइगर पार्क

 

2030 तक होगा  प्लान तैयार
हरियाणा ने राज्य स्तर पर वर्ष 2030 तक घटती जैव-विविधता को ध्यान में रखते हुए तथा विभिन्न क्षेत्रों में वन्य एवं घरेलू पशुओं के संरक्षण के लिए कार्य योजना तैयार की है। इस कार्ययोजना को चरणबद्ध तरीके से प्रदेश में लागू किया जाएगा। यह कार्य योजना 2030 तक पूरी तरह से लागू होने की उम्मीद है

Tiger Park In Haryana 

हरियाणा में बनाया जाएगा  टाइगर पार्क

 

इन जानवरों को बचाने के लिए प्लानिंग शुरू 
वर्ष 2030 तक की कार्ययोजना के अनुसार विभिन्न विभाग गाय, भैंस, बंदर, नीली गाय आदि प्रजातियों को बचाने का कार्य करेंगे। इसके अलावा, शहरी क्षेत्रों में ऊंची मंजिलों में रहने वाली आबादी के लिए कृषि योग्य भूमि, भूजल, पर्याप्त पेयजल के प्रबंधन आदि पर भी ध्यान दिया जाएगा। यह भी पता लगाया जाएगा कि प्रदेश के किन इलाकों में नीलगाय और अन्य वन्य जीवों की संख्या बढ़ी है।

 

यह भी पढे   बारिश के बाद तापमान मे आई गिरावट , सबसे ज्यादा गिरा करनाल का तापमान, जानें कैसा रहेगा आज मोसम

 

Tiger Park In Haryana

हरियाणा में बनाया जाएगा  टाइगर पार्क

एक सब-कमेटी का गठन होगा 

भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा तैयार की गई कार्ययोजना के तहत हरियाणा जैव विविधता ज्ञान केंद्र की स्थापना भी प्रस्तावित है। केंद्र नवाचारों और प्रौद्योगिकी के स्रोत के साथ-साथ एक थिंक टैंक के रूप में काम करेगा। इस कार्य योजना के स्वीकृत होने से पूर्व तथा समय-समय पर इसकी निगरानी के लिए एक उप-समिति का गठन किया जायेगा। समिति में वित्त विभाग के अलावा विशेषज्ञ भी शामिल होंगे जो जैव विविधता पर आंकड़े एकत्र कर उसका बारीकी से अध्ययन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button