हरियाणा

Haryana News: सीएम ने दी हरियाणा में 8 बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी, जींद और रोहतक को होगा फायदा

Haryana News:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ में विकास परियोजनाओं की स्वीकृति बैठक की अध्यक्षता की। दौरे के दौरान उन्होंने 131 करोड़ रुपये से अधिक की राज्य की 8 विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी। इनमें लोक निर्माण विभाग व जनस्वास्थ्य विभाग की दो परियोजनाएं तथा फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण की तीन परियोजनाएं शामिल हैं।

5 गांवों में निर्बाध पेयजल आपूर्ति होगी
बैठक में जींद जिले के डालमवाला गांव में 13 करोड़ रुपये से अधिक की नहर आधारित जल परियोजना को भी मंजूरी दी गई। परियोजना से बेहटवाला, खोखरी, हैबतपुर और मांडो गांवों सहित पांच गांवों की आबादी को निर्बाध पेयजल आपूर्ति की सुविधा मिलेगी और इसकी आपूर्ति हांसी शाखा से की जाएगी।

यह भी पढे: PPF Account Holders : पीपीएफ खाताधारकों की चमकी किस्मत, अब निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज

रोहतक शहर को मिलेगा जल भराव से छुटकारा 
रोहतक शहर के गुरु नानकपुरा में वर्षा जल निकासी के लिए नई निस्तारण सुविधा के निर्माण की स्वीकृति दी गई है। इस परियोजना से महाबीर कॉलोनी, संजय नगर सहित अन्य कई इलाकों में बाढ़ की समस्या से निजात मिलेगी। इस परियोजना के पूरा होने पर रोहतक शहर को बारिश के पानी की बाढ़ से मुक्ति मिल जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर करीब 24 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Haryana News

Haryana News

3 रैणी घाटी पेयजल योजना स्वीकृत
फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) द्वारा स्थापित की जाने वाली 3 रैणी घाटी आधारित पेयजल योजनाओं को मंजूरी दी गई। तीनों पेयजल परियोजनाएं 10 एमएलडी क्षमता की होंगी और यमुना नहर से सटे मोथुका गांव के भिकुला में स्थापित की जाएंगी। इस परियोजना पर 51 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी।

यह भी पढे: Highway in India: मोदी सरकार में नितिन गडकरी का मंत्रालय का बड़ा कारनामा , 9 साल मे कुछ ऐसा किया

इन योजनाओं की भी होगी शुरुआत
1.FMDA द्वारा 16 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 14/15 और 16/17 में मास्टर सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर करीब 16 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
2.रेवाड़ी शहर के सेक्टर 7 में पेयजल, सीवरेज और भीतरी सड़कों की स्थिति में सुधार किया जाएगा। इन कार्यों पर करीब 9.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
3.गुरुग्राम-फरुखनगर-झज्जर फोर लेन सड़क के सुधार को भी मंजूरी दी गई है. इस कार्य पर करीब 17.25 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button