हरियाणा

12 New Bypass Haryana :हरियाणा वासियों को मिली बड़ी खुशखबरी,ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए नेशनल हाईवे पर बनेगे 12 नए बाईपास

डिप्टी सीएम ने यह भी बताया कि करनाल,अंबाला,पिंजौर और झज्जर समेत 12 नेशनल हाईवे के बाईपास बनाए गए हैं।जींद और उचाना में बाईपास को भी केंद्र से मंजूरी मिल गई है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

12 New Bypass Haryana: हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यन्त सिंह चौटाला ने कहा कि हमारी सरकार पिछले साढ़े चार साल से लगातार सड़क व्यवस्था को मजबूत कर रही है।

यह भी पढे :Electricity Bill Haryana :हरियाणा मे बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका,इन लोगों का कटेगा बिजली कनेक्शन

इस अवधि के दौरान, 15,005 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत और सुदृढ़ीकरण किया गया और 1,550 किलोमीटर नया सड़क नेटवर्क बनाया गया।12 New Bypass Haryana

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत लगभग 2,500 किलोमीटर ग्रामीण सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार किया गया।नाबार्ड फंड से 1,360 किमी सड़क का सुधार किया गया।

डिप्टी सीएम ने यह भी बताया कि करनाल,अंबाला,पिंजौर और झज्जर समेत 12 नेशनल हाईवे के बाईपास बनाए गए हैं।जींद और उचाना में बाईपास को भी केंद्र से मंजूरी मिल गई है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।12 New Bypass Haryana

राज्य सरकार द्वारा उठाये गये इन सकारात्मक कदमों से शहरों में यातायात का दबाव कम होगा और जाम की समस्या से निजात मिलेगी।डिप्टी सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पिंजौर से बद्दी तक एक राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरता है।

इससे पिंजौर और कालका में वाहनों की संख्या अधिक होने के कारण जाम लग जाता था,लोगों की समस्या का समाधान करते हुए पिंजौर में बाईपास का भी निर्माण किया गया है, जिसका 93 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।12 New Bypass Haryana

डिप्टी सीएम ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बाइपास के उद्घाटन के लिए समय देने का अनुरोध किया है।डिप्टी सीएम ने कहा कि यमुनानगर शहर से पांवटा साहिब की ओर जाने वाली सड़क पर भी भारी ट्रैफिक के कारण जाम की दिक्कत रहती है।

मोदी सरकार से इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर शहर में यातायात का दबाव कम करने के लिए जगाधरी और यमुनानगर शहर के बाहर से एक बाईपास बनाने का अनुरोध किया गया,जिसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से मंजूरी मिल गई है।

डिप्टी सीएम ने बताया कि राज्य सरकार ने एमडीआर और ओडीआर सड़कों पर रेलवे फाटकों से छुटकारा पाने के लिए दो साल पहले हरियाणा को फाटक मुक्त हरियाणा बनाने की दिशा में कदम उठाया था।

इसके लिए राज्य में आरओबी और आरयूबी निर्माण का खाका तैयार किया गया।अब तक 35 आरओबी पूरे हो चुके हैं और 52 आरओबी अगले छह महीने में बन जाएंगे।12 New Bypass Haryana

साथ ही 43 आरओबी के निर्माण के लिए ड्राइंग और अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं,जल्द ही इन पर भी काम शुरू हो जाएगा।डिप्टी सीएम ने उम्मीद जताई कि जल्द ही राज्य की सभी एमडीआर और ओडीआर सड़कें गेट मुक्त हो जाएंगी।

डिप्टी सीएम ने केंद्र सरकार द्वारा दिए गए सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि राज्य को दो ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे दिए गए हैं।इनमें से एक डबवाली से पानीपत तक और दूसरा हिसार से रेवाड़ी तक बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button