वायरल

Rum in Summer: ‘रम’ को लेकर बोले जाने वाला सबसे बड़ा झूठ आया सामने, लेकिन ये है इसके पीछे की सच्चाई

Rum in Summer: सर्दी के मौसम में अगर आप शराबियों से बात करेंगे तो वे आपको रम पीने की सलाह देंगे। गर्मियों में वही लोग रम से दूर रहने की सलाह देते हैं.

Rum in Summer: सर्दी के मौसम में अगर आप शराबियों से बात करेंगे तो वे आपको रम पीने की सलाह देंगे। गर्मियों में वही लोग रम से दूर रहने की सलाह देते हैं. दरअसल, कुछ लोगों का ये भी मानना ​​है कि रम की तासीर गर्म होने से गर्मी में इसको पीना स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता है।

वहीं, सर्दियों में इसे पीने से शरीर की गर्मी बढ़ती है। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है यह कौन बता सकता है? आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपको रम कब पीना चाहिए और कब नहीं।

सबसे पहले यह समझें कि कैसे बनाई जाती है रम
गुड़ का उपयोग रम बनाने में किया जाता है। यह तब प्राप्त होता है जब गन्ने के रस से चीनी बनाई जाती है। गुड़ नामक यह काला उप-उत्पाद चीनी बनाने की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होता है। फिर इसे किण्वित किया जाता है और फिर रम बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

व्हाइट रम और डार्क रम
वास्तव में, रम बनाने की प्रक्रिया एक ही है चाहे वह सफेद हो या गहरी। अब सवाल उठता है कि अगर प्रक्रिया एक ही है तो दोनों के रंग में अंतर क्यों? दरअसल, रंग में ये अंतर गुड़ के कारण होता है।

डार्क रम बनाते समय तैयार रम में गुड़ अलग से मिलाया जाता है। सफ़ेद रम के मामले में ऐसा नहीं है। यही कारण है कि सफेद रम पारदर्शी होती है।

क्या गर्मी में नहीं पी सकते?
ऐसा बिल्कुल नहीं है. यह कहीं नहीं कहता कि आप गर्मियों में रम नहीं पी सकते। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि वेस्ट इंडीज, क्यूबा, ​​​​जमैका जैसे गर्म जलवायु वाले देशों में बहुत अधिक रम पी जाती है।

रम का उत्पादन सबसे पहले वेस्ट इंडीज़ में हुआ था। इस पूरी कहानी का सार ये है कि अगर आप शराब पीते हैं तो गर्मियों में बेझिझक रम भी पी लीजिए. हालाँकि, शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इसके अधिक सेवन से आपको कैंसर हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button