वायरल

Indian River Lagoon: इस नदी में है ‘अवतार’ की शक्ति, पानी को छूकर निकलती है अद्भुत रोशनी

Indian River Lagoon: अगर हम आपसे कहें कि इस दुनिया में एक ऐसी नदी भी है जिसका पानी बिजली की तरह बहता है तो आप क्या कहेंगे? दरअसल, सूर्यास्त के बाद नदी में एक अद्भुत घटना घटती है।

Indian River Lagoon: अगर हम आपसे कहें कि इस दुनिया में एक ऐसी नदी भी है जिसका पानी बिजली की तरह बहता है तो आप क्या कहेंगे? दरअसल, सूर्यास्त के बाद नदी में एक अद्भुत घटना घटती है।

अंधेरे में जैसे ही आप इस नदी के पानी को छूते हैं, एक अजीब सी रोशनी पूरे पानी में लहरों के साथ दौड़ने लगती है। आप इसे नीचे दिए गए वीडियो में भी देख सकते हैं.

वह नदी कौन सी है
हम जिस नदी की बात कर रहे हैं उसे इंडियन रिवर लैगून कहा जाता है। यह नदी अमेरिका के फ्लोरिडा में है। यह नदी तीन नदियों से मिलकर बनी है।

इनमें से एक नदी को मॉस्किटो लैगून कहा जाता है, दूसरी नदी को बनाना नदी कहा जाता है और तीसरी नदी को इंडियन नदी कहा जाता है। ये तीन नदियाँ जब फ्लोरिडा के अटलांटिक तट पर मिलती हैं तो इंडियन रिवर लैगून का निर्माण करती हैं।

पानी में ये कैसा जादू है
इंडियन रिवर लैगून के चमकते पानी के पीछे एक शैवाल है। इन शैवालों को डायनोफ्लैगलेट्स कहा जाता है। ये एककोशिकीय समुद्री शैवाल भी हैं जो अनगिनत मात्रा में पूरे लैगून में फैले हुए हैं।

इनकी वजह से जब आप रात में पानी को छूते हैं तो पूरा पानी कमल की रोशनी से भर जाता है। वास्तव में, जब आप पानी को छूकर शैवाल को हिलाते हैं, तो शैवाल के भीतर एंजाइम लूसिफ़ेरेज़ ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करके रासायनिक ऊर्जा को प्रकाश ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

हालाँकि, आपको जून और सितंबर के बीच इस लैगून में सबसे चमकीला पानी दिखाई देगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दौरान शैवाल पनप रहे होते हैं।

वे शिकारियों से बचने के लिए ऐसा करते हैं
ये शैवाल एककोशिकीय जीव हैं। इसलिए अपने शिकारियों से बचने के लिए उन्होंने अपने अंदर ऐसी अनोखी शक्ति विकसित कर ली है। जैसे ही आप शांत पानी में हलचल करते हैं, वे सतर्क हो जाते हैं और अपने शरीर से एक अजीब सी रोशनी छोड़ते हैं।

उनका मानना ​​है कि शिकारी ऐसी रोशनी से डर जायेंगे और दूर चले जायेंगे। इस नदी में आप जहां भी जाएंगे आपको पानी में रोशनी नजर आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button