वायरल

Cross Legged Sitting: अगर आप भी पैरों पर पैर रखकर बैठते हैं तो सावधान हो जाएं, इससे आपकी बिगड़ सकती है सेहत, ये आदत कर सकती है परेशान

Health Tips: क्रॉस लेग्ड पोजीशन में बैठना सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है। इससे कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऑफिस हो या घर कहीं भी इस तरह की आदत बीमारियों की जड़ बन सकती है।

Cross Legged Sitting: क्रॉस लेग्ड बैठना कई लोगों की आदत होती है। ऐसा करने से उन्हें आराम महसूस होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना हानिकारक हो सकता है।

एक पैर को दूसरे के ऊपर रखकर बैठने से पेल्विक क्षेत्र में हड्डियों के संरेखण में समस्या हो सकती है (Crosslegged Sitting Side Effects)। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित हो सकता है.

शोध में पाया गया है कि क्रॉस लेग करके बैठने वालों को कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्रॉस लेग आसन स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है…

पैरों पर पैर रखकर बैठने के नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
बीपी चेक करते समय डॉक्टर आपको दोनों पैर जमीन पर रखने के लिए कहते हैं। क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है. दरअसल, दोनों पैर जमीन पर रखने से रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

शोध में पाया गया है कि पैरों पर पैर रखकर बैठने से रक्तचाप में अस्थायी वृद्धि का खतरा बढ़ सकता है। यह अपने पैरों को क्रॉस करके घुटनों के बल बैठकर किया जाता है।

वैरिकोज वेन्स की परेशानी
जब रक्त रक्त शिराओं के माध्यम से हृदय तक नहीं पहुंच पाता है या पंप करने के बावजूद रक्त प्रवाह में परेशानी होती है, तो रक्त वापस शिराओं में बहने लगता है, जिससे वैरिकोज नसें हो सकती हैं।

इसका असर शरीर के कई अंगों पर पड़ सकता है. यह रक्त के थक्कों के कारण होता है। क्रॉस लेग करके बैठने से कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

गर्भधारण में समस्या
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अगर गर्भवती महिलाएं क्रॉस करके बैठती हैं तो यह आसन समस्या पैदा कर सकता है। दरअसल, इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं।

मांसपेशियों में ऐंठन, पीठ दर्द काफी आम है। जब कोई महिला अपने पैरों पर बैठती है तो मां के साथ-साथ बच्चे को भी नुकसान हो सकता है। इससे पैरों में ऐंठन, जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button