अन्य समाचार

Children Train Ticket: ट्रेन में बच्चों के साथ यात्रा करने वाले लोगों को यह सुविधा मिल रही है बिल्कुल मुफ्त, आप भी जान ले 

Indian Railway Ticket: अगर आपका बच्चा भी 5 साल से छोटा है और आप ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो पहले रेलवे द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा के बारे में जान लें। यात्रा आसान होगी

Children Train Ticket: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। आप यह भी जानते होंगे कि रेलवे देश में परिवहन के सबसे महत्वपूर्ण साधनों में से एक है। प्रतिदिन लाखों लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं।

रेलवे भी अपने यात्रियों का बहुत ख्याल रखता है और समय-समय पर उन्हें बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश करता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि पिछले कुछ समय में रेलवे में काफी बदलाव आया है।

रेलवे अपने यात्रियों को कई सुविधाएं देता है, जिसका लोग आए दिन लुत्फ उठाते हैं। इन सुविधाओं में विकलांग सेवा, महिला आरक्षण बर्थ कोटा, बुजुर्ग व्यक्ति के लिए सीटें आदि शामिल हैं। ऐसे में अब इन सभी फीचर्स में एक और फीचर जुड़ गया है. आइए जानते हैं इस खास फीचर के बारे में.

बच्चों को अतिरिक्त सीटें मिलेंगी
दरअसल, रेलवे द्वारा जोड़ी गई इस सुविधा के तहत बच्चों के लिए एक अतिरिक्त सीट मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है। बच्चों के लिए इस सीट को बेबी सीट कहा जाता है। कई ट्रेनों में शिशु सीटें शुरू की गई हैं और अब तक कई महिलाएं उनमें यात्रा कर चुकी हैं।

कुछ लोग अपने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए भी टिकट लेते हैं। लेकिन अब अगर आप भी 5 साल से छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको अपने बच्चे के लिए टिकट खरीदने की जरूरत नहीं है. रेलवे के नियमों के मुताबिक, अगर कोई टीटी या कोई अधिकारी आपसे छोटे बच्चे का टिकट या पैसे मांगता है तो आप मना कर सकते हैं।

अतिरिक्त बर्थ कैसे प्राप्त करें
ध्यान दें कि बर्थ अपग्रेड का विकल्प सीमित है। अगर आप छोटे बच्चे के साथ ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो आप अपने टिकट को अपग्रेड करने के लिए टीटी से बात कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप रेलवे अधिकारी या भारतीय रेलवे को ट्विटर पर टैग करके उन्हें सूचित कर सकते हैं कि आपके साथ एक छोटा बच्चा यात्रा कर रहा है और आपको सीट की आवश्यकता है।

5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए ट्रेन टिकट
क्या आप ये जानते हैं कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को किसी भी ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति नहीं है। लेकिन अब जरा ये जान लीजिए कि अगर बच्चा 5 से 12 साल के बीच का है तो टिकट की कीमत कितनी होती है? अगर कोई बच्चा 5 से 12 साल का है और वह ट्रेन से यात्रा कर रहा है तो आपको उसके लिए हाफ टिकट खरीदना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button