अन्य समाचार

Cancer Related Myth: कैंसर से जुड़े इन 11 मिथकों पर कभी न करें यकीन, डरने की बजाय जानें ये सच्चाई

Myths Associated With Cancer: कैंसर का नाम सुनते ही थोड़ा डर पैदा हो जाता है, कभी-कभी हम बिना वजह अफवाहों से डर जाते हैं, लेकिन सही जानकारी के जरिए आप इस बड़ी लड़ाई को जीत सकते हैं।

Cancer Related Myth: हम सभी जानते हैं कि कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है, जो किसी व्यक्ति की जान भी ले सकती है। नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में भारत में कैंसर के करीब 14,61,427 मामले सामने आए।

हमारे देश में हर 9 में से एक व्यक्ति को कैंसर होने का खतरा है। इस बीमारी के इलाज के लिए कई तकनीकें विकसित की जा रही हैं, लेकिन कैंसर के बारे में मिथक भी कम नहीं हैं। फोर्टिस अस्पताल वसंत कुंज दिल्ली में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक डॉ. इस बारे में डॉ. अमित भार्गव ने जानकारी साझा की है.

इन मिथकों पर विश्वास न करें

मिथक नंबर 1: बायोप्सी से कैंसर फैलता है
तथ्य: बायोप्सी से कैंसर की वास्तविक प्रकृति का पता चलता है, उदाहरण के लिए, इसकी उत्पत्ति, व्यवहार, कौन सी दवाएं प्रभावी होंगी, आदि।

मिथक नंबर 2: कैंसर एक संक्रामक बीमारी है
तथ्य: कैंसर एक संक्रामक रोग नहीं है, अर्थात यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है, यह हमारी अपनी कोशिकाओं के डीएनए में परिवर्तन के कारण होता है।

मिथक संख्या 3: यदि आपको कैंसर है तो मृत्यु अवश्यंभावी है
तथ्य: इसका मतलब जरूरी नहीं कि कैंसर से मौत हो। कई प्रकार के कैंसर का इलाज संभव है। अगर शुरुआती चरण में इसका पता चल जाए और समय पर सही इलाज मिले तो आप कैंसर से जिंदगी की जंग जीत सकते हैं।

मिथक नंबर 4: कैंसर को रोका नहीं जा सकता
तथ्य: हालाँकि सभी प्रकार के कैंसर को रोकना संभव नहीं है, लेकिन कुछ को रोका जा सकता है। इसके लिए आपको स्वस्थ जीवनशैली, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, शराब छोड़ना, तंबाकू छोड़ना जैसी स्वस्थ आदतें अपनानी होंगी।

मिथक नंबर 5: केवल धूम्रपान करने वालों को ही कैंसर होता है
तथ्य: हालाँकि धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का सबसे आम कारण है, धूम्रपान न करने वालों में भी यह रोग विकसित हो सकता है। निष्क्रिय धूम्रपान, प्रदूषण और आनुवंशिक कारकों से भी फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

मिथक नंबर 6: कैंसर का इलाज बीमारी से भी बदतर है
तथ्य: कैंसर के उपचार ने काफी प्रगति की है, लेकिन वे चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। चिकित्सा विज्ञान का विकास उल्लेखनीय रूप से कम दुष्प्रभाव वाली उपचारों पर अधिक जोर देता है। यह कैंसर रोगियों के जीवन को बेहतर बना सकता है

मिथक नंबर 7: कैंसर हमेशा दर्दनाक होता है
तथ्य: सभी कैंसर दर्दनाक नहीं होते, कुछ का पता नहीं चल पाता क्योंकि प्रारंभिक अवस्था में कोई दर्द या परेशानी नहीं होती। ऐसे समय में शीघ्र पता लगाना और नियमित जांच आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button