वायरल

Best Salary In World: किस देश की सेना को मिलती है सबसे अधिक सैलरी,जानिए कोन से नंबर पर आती है भारतीय सेना?

दुनिया में सैनिक ही किसी देश की रक्षा करते हैं. तो आइए आज जानते हैं कि किस देश की सेना को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है और भारतीय सेना इस लिस्ट में नंबर पर आती है।

Best Salary In World: नियाबार में किसी भी देश के सैनिक उस देश की रक्षा में प्रमुख भूमिका निभाते हैं, जो अपनी जान जोखिम में डालकर नागरिकों को हर बाहरी खतरे से बचाते हैं। उनका वेतन अधिक होना चाहिए।

हालाँकि, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश देश सैनिकों को अधिक वेतन देने के मामले में पीछे हैं। जबकि छोटे देशों का इस मामले पर दबदबा रहा है।तो आइए जानें कि किस देश के सैनिकों को सबसे ज्यादा वेतन दिया जाता है।

यह भी पढे :MDH Masala को लगा एक ओर बड़ा झटका, कैंसर के बाद मसालों में टाइफाइड वाला बैक्टीरिया! अमेरिका ने कर दिया MDH शिपमेंट का 31% अस्वीकार

इस देश में सैनिकों को दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन मिलता है
स्विट्ज़रलैंड दुनिया में सैनिकों के लिए सबसे अधिक वेतन वाला देश है। औसत मासिक वेतन $6,298 यानी लगभग 521,894 रुपये है। लक्ज़मबर्ग अगली पंक्ति में है। औसत मासिक वेतन $5,122 है।

सूची में सिंगापुर तीसरा एशियाई देश है। जहां लोगों को टैक्स के बाद औसतन 4,990 डॉलर मासिक वेतन मिलता है।

यहां भारत का नाम आता है
सूची में भारत 64वें स्थान पर है। सैनिकों का औसत मासिक वेतन 594 डॉलर (49,227 रुपये) है। बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देश तो और भी पीछे हैं।जहां बांग्लादेश में सैनिक 251 डॉलर प्रति माह कमाते हैं, वहीं पाकिस्तान में सैनिकों का वेतन 159 डॉलर (13,175 रुपये) है।

यदि आप चीन और अफ़्रीका में सेना के वेतन की तुलना करें तो वे भारत से लगभग दोगुने हैं। चीन में सेना का औसत मासिक वेतन 1,002 है। दक्षिण अफ़्रीका में एक डॉलर 1,213 डॉलर है. ब्रिक्स देशों में रूस में सैनिकों का वेतन 507 डॉलर और ब्राजील में 4 डॉलर है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button