वायरल

Bamboo Leaves Benefits:मनुष्य के लिए अमृत के समान है बांस की पत्तियां,

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी बांस की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है।इसकी पत्तियां सूजन, अत्यधिक गैस, कब्ज या दस्त जैसी परेशानी को कम करने में काफी प्रभावी हैं।

Bamboo Leaves Benefits:हमारे आसपास ऐसे कई पेड़-पौधे हैं,जिन्हें आयुर्वेद में सेहत का खजाना माना जाता है।ये ऐसे पौधे हैं जिनका हर हिस्सा औषधीय गुणों से भरपूर है।

यह भी पढे :Veterinary Surgeon Exam:हरियाणा मे वेटनरी सर्जन की परीक्षा स्थगित,नए शेड्यूल के लिए करना होगा Wait

ऐसा ही एक पेड़ है बांस।बांस की लकड़ी का इस्तेमाल टूथपिक से लेकर अन्य घरेलू सामान तक में किया जाता है।लेकिन इसकी पत्तियां सेहत के लिए चमत्कार करती हैं।

डॉक्टर की सलाह पर इन्हें लेने से डायबिटीज और मोटापे समेत कई बीमारियों से बचा जा सकता है।सांस के मरीजों के लिए भी ये कारगर माने जाते हैं।

मनुष्य के लिए अमृत के समान है बांस की पत्तियां,

पाचन में सुधार
पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी बांस की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है।इसकी पत्तियां सूजन, अत्यधिक गैस, कब्ज या दस्त जैसी परेशानी को कम करने में काफी प्रभावी हैं।इसके लिए आयुर्वेद आपको बांस के पत्ते की चाय पीने की सलाह देता है।आप चाहें तो इन पत्तियों का काढ़ा भी बना सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद
बांस की पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए किया जा सकता है।इसके लिए आपको बांस की कुछ पत्तियां लेनी होंगी।फिर इन्हें मैश करके इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल या शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।

Bamboo Leaves Benefits

मुंह के छाले
आयुर्वेद के अनुसार बांस की पत्तियों का इस्तेमाल मुंह के छालों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।इसका उपयोग करने के लिए आप बांस की पत्तियों को अच्छे से पीस लें।अब इसमें शहद मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से मुंह के छालों से छुटकारा मिल सकता है।

मधुमेह
बांस की पत्तियां ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी कारगर मानी जाती हैं।बांस की पत्तियां फाइबर का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं,जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।इसके लिए आप बांस की पत्तियों से बनी चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं।साथ ही यह चाय शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी कारगर हो सकती है।Bamboo Leaves Benefits

सूखी खांसी
डॉक्टरों का कहना है कि, अगर आप सूखी खांसी की समस्या से पीड़ित हैं तो बांस की पत्तियां आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं।इसके अलावा इसके सेवन से सांस संबंधी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है।इसके लिए आप बांस की पत्तियों को सुखाकर और पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं।अब इसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन करें।Bamboo Leaves Benefits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button