ऑटोमोबाइल

Upcoming Electric Cars: ऑटो सेक्टर मे तबाही मचाने के लिए आने वाली है इलेक्ट्रिक कारों की ‘बाढ़’, मारुति समेत कई कंपनियों की कारे होगी लॉन्च 

Electric Cars: भारत का ऑटो उद्योग आने वाले कुछ वर्षों में प्रचुर मात्रा में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार है। दरअसल, सरकार ने पर्यावरण अनुकूल गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देने के लिए एक नई नीति लाई है।

Upcoming Electric Cars: भारत का ऑटो उद्योग अगले कुछ वर्षों में प्रचुर मात्रा में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार है। दरअसल, सरकार ने पर्यावरण अनुकूल गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देने के लिए एक नई नीति लाई की है।

इस नीति के कारण, मारुति सुजुकी, हुंडई, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए नए इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी मे हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी अधिकारी (कॉर्पोरेट मामले) राहुल भारती ने कहा कि वाहन निर्माता गंभीरता से ईवी में निवेश कर रहा है। उन्होंने कहा, “हम वित्त वर्ष 2024-25 में 550 किमी रेंज के ईवी का उत्पादन शुरू करेंगे और अगले 7-8 वर्षों में लगभग 6 ईवी मॉडल होंगे।”

हुंडई मोटर इंडिया के सीओओ, तरुण गर्ग ने कहा, कई उद्योग अनुमानों के अनुसार, 2030 तक ईवी का भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में लगभग 20% योगदान होने का अनुमान है।

हुंडई ने 10 वर्षों में तमिलनाडु में लगभग 26,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। निवेश में राज्य में बैटरी असेंबली प्लांट स्थापित करना भी शामिल होगा।

टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने ये कहा कि कंपनी का लक्ष्य 2026 तक 10 EV लाने का है। कंपनी की योजना इस साल चार और ईवी मॉडल पेश करने की है, जिनमें कर्व ईवी और हैरियर ईवी शामिल हैं। इस बीच, लक्जरी कार निर्माता भी अपने ईवी लाइनअप का विस्तार करने का संकेत दे रहे हैं।

‘हमने बाजार में निवेश किया है। हमारी योजना 2024 में 12 से अधिक नए उत्पाद लाने की है। इनमें से तीन कारें ईवी होंगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button