ऑटोमोबाइल

Upcoming Compact SUV: ऑटो सेक्टर मर तबाही मचाने के लिए देश में जल्द लॉन्च होने वाली हैं 6 नई SUVs, जाने कोन कोन सी SUV होगी लॉन्च 

Upcoming SUV: कारों के मामले में अब एसयूवी लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। भारत में एसयूवी बाजार हिस्सेदारी 50% से अधिक हो गई है।

Upcoming Compact SUV: कारों के मामले में अब एसयूवी लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। भारत में एसयूवी बाजार हिस्सेदारी 50% से अधिक हो गई है।

कार कंपनियां अधिक एसयूवी लॉन्च करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही हैं। अब निकट भविष्य में कम से कम 6 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च होने वाली हैं। आइए जानें कौन-कौन से होंगे ये.

टाटा नेक्सन सीएनजी
Tata Nexon CNG के 2024 की दूसरी छमाही में बिक्री के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। इस मॉडल को इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी शो में देखा गया था। यह देश की पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी कार होगी। CNG संस्करण का डिज़ाइन बिल्कुल इसके ICE संस्करण जैसा ही होगा।

अपडेटेड निसान मैग्नाइट
भारत में चार साल पूरे करने के बाद, निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को अब 2024 के अंत में मिड-लाइफ अपडेट मिलने की उम्मीद है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में मामूली बदलाव किए जा सकते हैं जबकि इंजन सेटअप पहले जैसा ही रह सकता है।

किआ सिरोस/क्लैविस
किआ की आने वाली नई माइक्रो एसयूवी का नाम ‘साइरोस’ या ‘क्लेविस’ होने की संभावना है, जो हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस, टाटा पंच और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को टक्कर देगी। इस मॉडल में लंबा स्टांस और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस होगा। इसमें वर्टिकल पोजिशन वाले एलईडी हेडलैंप मिल सकते हैं।

स्कोडा और वोक्सवैगन एसयूवी
स्कोडा और वोक्सवैगन, सब-4 कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। नई स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्च तक लॉन्च हो सकती है यह अभी परीक्षण चरण में है। उत्पादन-तैयार संस्करण को 2025 इंडिया मोबिलिटी शो में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

2025 हुंडई वेन्यू
अगले साल (2025) हुंडई वेन्यू अपनी दूसरी पीढ़ी में आने वाली है। इसका कोडनेम Project Q2Xi बताया जा रहा है। 2025 हुंडई वेन्यू के डिजाइन और इंटीरियर में महत्वपूर्ण बदलाव (मौजूदा मॉडल की तुलना में) होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button