ऑटोमोबाइल

Tata Motors New Plant: जगुआर लैंड रोवर की कारें अब बनेगी भारत में, टाटा लगा रहा नया प्लांट

Tata Motors New Plant for JLR: टाटा मोटर्स लग्जरी कारों के निर्माण के लिए तमिलनाडु में एक नया प्लांट खोलने जा रही है। इस प्लांट का उपयोग जगुआर लैंड रोवर कारों के निर्माण के लिए किया जा सकता है।

Tata Motors New Plant: टाटा मोटर्स जगुआर लैंड रोवर कारों के निर्माण के लिए तमिलनाडु में एक नया प्लांट स्थापित करने जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स 1 अरब डॉलर के निवेश से नया प्लांट लगाएगी।

टाटा मोटर्स ने पहले मार्च में घोषणा की थी कि वह एक नया संयंत्र स्थापित करने जा रही है। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि नए प्लांट में कौन सी कारों का निर्माण किया जाएगा।

टाटा मोटर्स और जेएलआर के बीच गठजोड़
इस नए प्लांट के साथ टाटा मोटर्स और जेएलआर के बीच साझेदारी बढ़ती जा रही है। दोनों कंपनियों ने मिलकर एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

जेएलआर के इलेक्ट्रिफाइड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (EMA) प्लेटफॉर्म के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग टाटा के आगामी बोर्न-इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किया जाएगा। प्लेटफॉर्म का पहला मॉडल 2024 के अंतिम तक बाजार में आ सकता है।

JLR का EMA प्लेटफॉर्म
2021 में जेएलआर के ईएमए प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी साझा की गई। ये प्लेटफॉर्म अगली पीढ़ी के वेलार, इवोक और डिस्कवरी स्पोर्ट में देखे जा सकते हैं।

जेएलआर के अनुसार, प्लेटफॉर्म उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली, व्यापक क्लाउड कनेक्टिविटी और अन्य कारों के साथ संचार लाता है। जेएलआर इन कारों में अल्ट्राफास्ट चार्जिंग तकनीक पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

भारत में जगुआर लैंड रोवर
जगुआर लैंड रोवर की कारें भारत में खूब बिक रही हैं। वित्त वर्ष 2023-2 में इन कारों की बिक्री 81 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है FY24 में कंपनी ने भारत में 4,436 यूनिट्स बेचीं। 2009 में जगुआर लैंड रोवर के भारत में प्रवेश के बाद से बिक्री के मामले में यह कंपनी का सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button