ऑटोमोबाइल

Tata Kurvv SUV: ऑटो मार्केट मे तहलका मचाने की तैयारी मे टाटा, जल्द लॉन्च होने वाली है टाटा कर्व एसयूवी, मिलेंगा धांसू डिज़ाइन और जबरदस्त फीचर्स

इस एसयूवी में सबसे उल्लेखनीय इसके पावरट्रेन विकल्प हैं। यह सबसे पहले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ बाजार में आएगी, इसके बाद इसका पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च किया जाएगा।

Tata Kurvv SUV: टाटा कर्व एसयूवी 2024 में लॉन्च होने वाली सबसे बड़ी कारों में से एक है और देश में इसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। इस मॉडल को इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश किया गया था। कर्व को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हालाँकि, हर बार इसे पूरी तरह से कवर किया गया था।

धांसू डिज़ाइन
जासूसी छवियों से पता चलता है कि एसयूवी अपने विशेष कूप-एस्क सिल्हूट को बनाए रखेगी, जिसे पीछे की ओर ढलान वाली छत के रूप में दिया गया है।

उम्मीद है कि अंतिम डिज़ाइन में रियर क्वार्टर ग्लास शामिल नहीं होगा। टाटा लाइनअप में कर्व एसयूवी फ्लश-टाइप दरवाज़े के हैंडल पेश करेगी, जो कंपनी की कार में पहली बार होगा।

अपने विशेष डिजाइन तत्वों में, एसयूवी में सिग्नेचर फ्रंट ग्रिल, पूर्ण-चौड़ाई वाले एलईडी डीआरएल, वर्टिकल हेडलैंप, एक आर्किटेक्चर हुड और एक आकर्षक एलईडी पट्टी से जुड़े एलईडी टेललैंप भी शामिल हैं। टाटा की इस आगामी एसयूवी को कंपनी के जेन2 प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा जिसका इस्तेमाल भविष्य में टाटा कारों के लिए भी किया जाएगा।

इंटीरियर और जबरदस्त फीचर्स
इंटीरियर की बात करें तो इसके कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही रहने की उम्मीद है। इसमें 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा।

इसकी अपील को बढ़ाने के लिए इसमें 360-डिग्री कैमरा, HUD यूनिट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, हवादार फ्रंट सीटें, ADAS तकनीक, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और छह एयरबैग जैसे फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं।

पावरट्रेन
इस एसयूवी में सबसे उल्लेखनीय इसके पावरट्रेन विकल्प हैं। यह सबसे पहले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ बाजार में आएगी, इसके बाद इसका पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च किया जाएगा।

अनुमान है कि यह इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ सिंगल चार्ज पर 500 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगी। हालाँकि, इसके बैटरी पैक और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

ICE वर्जन में टाटा का नया 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन इस्तेमाल होगा, जो 125PS की पावर और 225Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। उम्मीद है कि टाटा कर्व को बाद में सीएनजी पावरट्रेन (ट्विन सिलेंडर सेटअप) के विकल्प के साथ पेश किया जाएगा।

इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इसमें नई नेक्सन वाला 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button