ऑटोमोबाइल

Porsche Taycan: Porsche की ये कार है रफ्तार की बादशाह, दमदार इंजन से मात्र 2.1 सेकेंड में पकड़ लेती है 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार;

टायकन टर्बो जीटी टर्बो, एस वैरिएंट की तुलना में केवल 2.1 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। पोर्श टाइकून टर्बो जीटी कंपनी की सबसे शक्तिशाली कार भी है।

Porsche Taycan: जर्मन वाहन निर्माता कंपनी Porsche स्पोर्ट्स और सुपर कारों के लिए जानी जाती है, ये कारें अपनी स्पीड, डिजाइन और दमदार इंजन के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। पोर्शे कारें बहुत महंगी हैं, उनकी कीमत लाखों में है, इसलिए बहुत कम लोग खरीद सकते हैं।

पोर्शे कारें इन दिनों शहर में चर्चा का विषय बनी हुई हैं, क्योंकि पुणे में एक बड़े उद्योगपति के नाबालिग लड़के ने दो आईटी पेशेवरों को कुचलने के लिए इसी कार का इस्तेमाल किया था।

बाद में उन दोनों की मृत्यु हो गई। आज हम आपको इस कार के फीचर्स, कीमत और दमदार इंजन के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

Porsche Taycan Turbo GT की खासियत क्या है?
Porsche Taycan टर्बो जीटी में कार्बन सिरेमिक ब्रेक और 21-इंच जाली पहिये हैं, जो टर्बो एस की तुलना में बेहद हल्के हैं। पहियों को पिरेली पी ज़ीरो ट्रोफियो आर टायरों से लपेटा गया है।

इसमें विशिष्ट ट्यूनिंग के साथ मानक के रूप में पोर्श का एक्टिव राइड सस्पेंशन मिलता है, जबकि एयरो ब्लेड के साथ एक नया फ्रंट स्पॉइलर और एडाप्टिव रियर स्पॉइलर पर एक फ्लैप भी इस ईवी के लिए मानक मौजूद है। साथ ही Taycan Turbo GT में अंडरबॉडी एयर डिफ्लेक्टर और नया फ्रंट डिफ्यूज़र दिया गया है।

इंजन और परफॉरमेंस?
Taycan Turbo GT टर्बो, एस वैरिएंट की तुलना में केवल 2.1 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। पोर्श टाइकून टर्बो जीटी भी कंपनी की अब तक की सबसे शक्तिशाली कार है।

यह मानक रूप में 766 बीएचपी की अधिकतम शक्ति उत्पन्न करता है, जिसे नए अटैक मोड फ़ंक्शन के साथ 1,005 बीएचपी तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही, Taycan Turbo GT 1,344 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है।

ये इलेक्ट्रिक कारें 305 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती हैं। भारत में Porsche Tycoon की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 1.61 करोड़ रुपये से 2.44 करोड़ रुपये तक है।

ब्रेकिंग सिस्टम?
इसकी अविश्वसनीय गति से मेल खाने के लिए, टर्बो एस उच्च-प्रदर्शन वाले ब्रेक से सुसज्जित है। पोर्श सिरेमिक कम्पोजिट ब्रेक (पीसीसीबी) असाधारण रोकने की शक्ति प्रदान करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कार जितनी तेजी से आगे बढ़ती है उतनी ही तेजी से रुक सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button