ऑटोमोबाइल

Social Media Influencers: सरकार ने सोशल मीडिया को प्रभावित करने वालों को दी चेतावनी, ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए को बढ़ावा देना पड़ेगा भारी

Govt Guidelines for Social Media Influencers: सरकार ने प्रभावशाली लोगों को विदेशी ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों को बढ़ावा देने से रोकने की सलाह दी है। सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि ऐसे विज्ञापनों का लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। युवा लोग विशेष रूप से प्रभावित होते हैं।

Social Media Influencers: सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने सोशल मीडिया पर विज्ञापनदाताओं और प्रभावशाली लोगों के लिए एक सलाह जारी की है। सरकार ने प्रभावशाली लोगों को विदेशी ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों को बढ़ावा देना बंद करने की सलाह दी है।

सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि ऐसे विज्ञापनों का लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। युवा लोग विशेष रूप से प्रभावित होते हैं। इसकी जानकारी खुद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने दी है.

एडवाइजरी क्या कहती है
मंत्रालय ने ऑनलाइन विज्ञापन दिखाने वाली कंपनियों से यह भी कहा है कि वे भारतीय दर्शकों को ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए के प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन न दिखाएं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी अपने यूजर्स को इस तरह की सामग्री प्रकाशित न करने के लिए जागरूक करना चाहिए।

दिशानिर्देशों का पालन न करने पर दंड क्या हैं?
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एडवाइजरी में इन दिशानिर्देशों का पालन न करने के परिणामों को भी रेखांकित किया है। सलाह का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों और संस्थानों के खिलाफ दंड का भी प्रावधान है।

यदि कोई कंपनी या व्यक्ति इस सलाह का पालन नहीं करता है, तो उसके खिलाफ उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सकती है। व्यक्ति या कंपनी पर सोशल मीडिया पोस्ट या अकाउंट को निलंबित करना या जुर्माना जैसे दंड भी लगाए जा सकते हैं।

कंपनी के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है
सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 79 के तहत, सोशल मीडिया कंपनियों को दूसरों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है।

लेकिन, अगर सरकार को पता चलता है कि कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जुए या सट्टेबाजी को बढ़ावा दे रहा है, तो वह कंपनी से सामग्री हटाने के लिए कह सकती है। अगर कंपनी ऐसा नहीं करती है तो उस पर कार्रवाई भी हो सकती है.

सीसीपीए की सलाह दोहराई
मंत्रालय ने केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) की 6 मार्च की सलाह को भी दोहराया। सीसीपीए ने प्रसिद्ध हस्तियों और प्रभावशाली लोगों द्वारा सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों के विज्ञापन पर चिंता व्यक्त की थी और चेतावनी दी थी कि इस तरह के किसी भी विज्ञापन की कड़ी जांच की जाएगी…

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर अच्छा काम करने वालों को प्रोत्साहित किया था
हाल ही में कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोशल मीडिया पर अच्छा काम करने वाले और लोगों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित करने वाले सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को प्रोत्साहित किया था.

हालाँकि, सोशल मीडिया पर कुछ लोग ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए के प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देते हैं, जिसके लिए सरकार ने चेतावनी जारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button