ऑटोमोबाइल

Bajaj CNG Bike: अब पेट्रोल की होगी बचत, आ रही है गैस से चलने वाली बाइक; इस तारीख को लॉन्च होगी बजाज CNG बाइक

Bajaj CNG Bike Launch Date: बजाज ऑटो 18 जून को अपनी सीएनजी संचालित मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने पल्सर NS400Z के लॉन्च इवेंट के दौरान इसकी पुष्टि की।

Bajaj CNG Bike: बजाज ऑटो 18 जून को अपनी सीएनजी संचालित मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने पल्सर NS400Z के लॉन्च इवेंट के दौरान इसकी पुष्टि की।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए बजाज इस सीएनजी मोटरसाइकिल के जरिए कम लागत वाली मोटरसाइकिल चलाने का विकल्प देना चाहता है। यह दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल होगी।

बाइक की पूरी जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। परीक्षण के दौरान देखी गई बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल एक नियमित कम्यूटर मोटरसाइकिल की तरह दिख रही थी,

जिसमें सस्पेंशन के लिए हैलोजन टर्न इंडिकेटर्स, टेलीस्कोपिक फोर्क्स और एक मोनोशॉक यूनिट थी। बाइक में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, लंबी सिंगल-पीस सीट और डिस्क और ड्रम ब्रेकिंग सिस्टम का संयोजन भी शामिल है।

बजाज की आगामी सीएनजी बाइक का परीक्षण मॉडल ऐसा लग रहा था जैसे यह एक बजट-रेंज कम्यूटर मोटरसाइकिल होगी। कंपनी ने ग्लाइडर, मैराथन, ट्रेकर और फ्रीडम जैसे नामों के लिए 29 जनवरी से 9 फरवरी के बीच ट्रेडमार्क आवेदन दायर किए। संभव है कि आने वाली मोटरसाइकिल को इनमें से किसी एक नाम से लॉन्च किया जा सकता है।

इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बजाज सीएनजी का उपयोग करने के लिए मौजूदा पेट्रोल इंजन को संशोधित कर सकता है या पूरी तरह से नया सीएनजी इंजन भी विकसित कर सकता है। 3 मई को बजाज ने अपनी सबसे बड़ी पल्सर पल्सर NS400Z लॉन्च की है। इसकी कीमत 1.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button