ऑटोमोबाइल

ऑटो सेक्टर मे तबाही मचाने के लिए जल्द ही भारत में दस्तक दे सकती है 5 Door Mini Cooper, कंपनी ने इस बात से उठा दिया है पर्दा

5 Door वाला मॉडल मिनी के ऑक्सफोर्ड प्लांट में पेट्रोल-इंजन वाले 5-दरवाजे के साथ बनाया जाएगा, जिसे 2026 में इलेक्ट्रिक कूपर और एसमैन का उत्पादन शुरू करने के लिए नवीनीकृत किया जा रहा है।

5 Door Mini Cooper: मिनी ने पहली बार नए 5-डोर कूपर के बारे में जानकारी साझा की है। यह नई हैचबैक कुछ समय बाद भारत आएगी। मिनी इंडिया ने हाल ही में कंट्रीमैन ईवी एसयूवी और कूपर एस 3-डोर हैचबैक के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है, और अब 5-डोर के पास भी बाजार में आने के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है।

मिनी कूपर 5-डोर में नया क्या है?
नई 5-डोर मिनी, इसके पिछले मॉडल 3-डोर कूपर का एक विस्तारित संस्करण है और एक रियर बेंच के साथ अधिक पारंपरिक 5-सीट सेट-अप के लिए उस कार के चार-सीट इंटीरियर को स्वैप करती है।

4,036 मिमी के साथ यह मॉडल 3-डोर से 160 मिमी लंबा और पुराने 5-दरवाजे वाले मॉडल से 31 मिमी लंबा है। यह 38 मिमी अतिरिक्त रियर लेग रूम और 3-डोर की तुलना में 65 लीटर अधिक बूट स्पेस, 275 लीटर बैठने की जगह के साथ आता है।

3-डोर कूपर के साथ दो पेट्रोल पावरट्रेन विकल्प उपलब्ध होंगे। एंट्री-लेवल कूपर सी में टर्बोचार्ज्ड 1.5-लीटर थ्री-पॉट है जो FWD के साथ 154hp और 230Nm आउटपुट जेनरेट करता है और इसके साथ कार 8.0 सेकंड में 0-100kph पकड़ लेती है।

कूपर एस में 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है, जिसका आउटपुट 204hp और 300Nm है। यह 6.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है, जो 3-डोर कूपर एस से 0.3 सेकंड कम है।

नया कूपर केवल स्वचालित गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है, क्योंकि मिनी ने पिछले साल लाइन-अप से मैनुअल संस्करण को हटा दिया था। 3-दरवाजे के विपरीत, बड़े कूपर को बैटरी-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ पेश नहीं किया जाएगा।

कुछ बाज़ारों में 5-दरवाजे वाली इलेक्ट्रिक कार की भूमिका प्रभावी रूप से चीनी निर्मित एसमैन ईवी ने ले ली है, जो इलेक्ट्रिक 3-डोर कूपर के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

5-डोर वाला मॉडल मिनी के ऑक्सफोर्ड प्लांट में पेट्रोल-इंजन वाले 5-दरवाजे के साथ बनाया जाएगा, जिसे 2026 में इलेक्ट्रिक कूपर और एसमैन का उत्पादन शुरू करने के लिए नवीनीकृत किया जा रहा है।

आगामी मिनी कन्वर्टिबल ब्रांड के लाइन-अप के नवीनीकरण के बीच, अभी आने वाला अंतिम मॉडल भी ऑक्सफोर्ड में बनाया जाएगा। 5-डोर मिनी की सीईओ स्टेफ़नी वर्स्ट के हाथों प्रदर्शित होने वाली आखिरी कार है, क्योंकि बाद में उनकी जगह बीएमडब्ल्यू के कॉर्पोरेट रणनीति बॉस स्टीफ़न रिचमैन ने ले ली।

हालांकि सटीक समयरेखा अभी भी अज्ञात है, मिनी इंडिया द्वारा देश में नया 5-दरवाजा कूपर लाने की संभावना है। इसकी तीसरी पीढ़ी सबसे पहले देश में बिक्री के लिए उपलब्ध थी, लेकिन इसे काफी समय पहले बंद कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button