New Coupe SUVs in 2024: भारतीय ऑटो सेक्टर मे गर्दा उड़ाने के लिए जल्द आ रही हैं 4 नई कूप एसयूवी, तीन में इलेक्ट्रिक मॉडल होंगे शामिल

Upcoming Coupe SUVs: Mahindra XUV.e9 मुख्य रूप से XUV700 SUV का पूर्ण-इलेक्ट्रिक, कूप व्युत्पन्न है। पिछले महीने इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को लगभग टेस्टिंग के दौरान देखा गया था।

New Coupe SUVs in 2024: भारत में एसयूवी-कूप बॉडी स्टाइल लग्जरी स्पेस तक ही सीमित है, लेकिन जल्द ही कई मास-मार्केट कार निर्माता देश में एसयूवी-कूप पेश करने की तैयारी शुरू कर चुके हैं. आज हम आपको भारत में आने वाली चार एसयूवी-कूपे के बारे में बताने जा रहे हैं।

सिट्रोएन बेसाल्ट
Citroen Basalt भारत में C-Cubed प्रोग्राम के तहत कंपनी का चौथा मॉडल होगा। इस एसयूवी-कूपे को मार्च में पेश किया गया था। इसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

इसे C3 एयरक्रॉस के समान 110hp, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। ढलान वाली छत के अलावा, सी3 हैच और सी3 एयरक्रॉस एसयूवी की तुलना में बेसाल्ट में कुछ अतिरिक्त सुविधाएं मिलने की उम्मीद है।

टाटा कर्व ईवी
इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में टाटा कर्व का उत्पादन-तैयार मॉडल पेश किए जाने के बाद, यह ईवी पावरट्रेन के साथ भारत में लॉन्च होने वाला पहला मॉडल होगा।

कर्व ईवी नेक्सॉन के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, लेकिन यह कॉम्पैक्ट एसयूवी से 313 मिमी लंबी होगी और 62 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी।

इसे इस साल सितंबर में लॉन्च करने की योजना है। एक बार चार्ज करने पर इसके लगभग 450-500 किमी की रेंज देने की उम्मीद है। पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कर्वी एसयूवी को बाद में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

महिंद्रा XUV.e9
Mahindra XUV.e9 मुख्य रूप से XUV700 SUV का पूर्ण-इलेक्ट्रिक, कूप व्युत्पन्न है। पिछले महीने इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को लगभग टेस्टिंग के दौरान देखा गया था, जिसमें सामने की ओर फुल वाइड एलईडी लाइट बार, त्रिकोणीय आवास में वर्टिकल स्प्लिट हेडलैंप, कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप और त्रिकोणीय का के समान डिज़ाइन विवरण शामिल हैं।

महिंद्रा BE.05
BE.05, XUV.e8 और XUV.e9 एसयूवी के बाद लॉन्च होने वाली यह महिंद्रा की तीसरी बोर्न-ईवी एसयूवी है। BE.05 ब्रांड की लाइन-अप में दूसरी इलेक्ट्रिक कूप एसयूवी होगी, और आकार में XUV700-आधारित XUV.e9 से छोटी होगी।

यह लाइनअप में XUV400 से ऊपर होगी, और सीधे तौर पर टाटा कर्व ईवी के साथ-साथ आगामी हुंडई क्रेटा ईवी और मारुति ईवीएक्स को टक्कर देगी। 2WD और 4WD दोनों ही विकल्प उपलब्ध होंगे और कार 79kWh बैटरी पैक के साथ आएगी।

Annu:
Related Post