ऑटोमोबाइल

2024 Maruti Swift: ऑटो सेक्टर मे तहलका मचा रही है मारुति की ये धांसू कार, 6 एयरबैग सेफ्टी के साथ देती है 25.72 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज; बस इतनी है कीमत

नई मारुति स्विफ्ट में बिल्कुल नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 5700 आरपीएम पर 81.6 पीएस और 4300 आरपीएम पर 112 एनएम देने में सक्षम है।

2024 Maruti Swift: दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी अपडेटेड 2024 स्विफ्ट लॉन्च करेगी। कंपनी ने बुकिंग विंडो भी खोल दी है, अगर आप भी यह कार खरीदना चाहते हैं तो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 11,000 रुपये की टोकन राशि के साथ इसे बुक कर सकते हैं।

जैसे-जैसे यह कार लॉन्च के करीब आती जा रही है, नई-नई जानकारियां भी सामने आ रही हैं। अब तक हुए खुलासों में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव इसके सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग को मानक के रूप में शामिल करना है, जो मारुति सुजुकी की सुरक्षा के प्रति बढ़ती प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अब तक, मौजूदा स्विफ्ट को केवल दो फ्रंट एयरबैग के साथ पेश किया गया था। सभी वेरिएंट को 6 एयरबैग से लैस करने का निर्णय कंपनी के अपने लाइनअप में सुरक्षा मानकों को बढ़ाने के प्रति समर्पण को दर्शाता है।

प्रमुख सुरक्षा अपडेट के अलावा, लीक हुई जानकारी से नई स्विफ्ट में कई आकर्षक फीचर्स का पता चलता है। इनमें आर्कमिस साउंड सिस्टम से लैस एक बड़ा, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है, जो यात्रियों को एक इमर्सिव ऑडियो अनुभव देगा।

वायरलेस फोन चार्जिंग और रियर एसी वेंट की सुविधा यात्री आराम को और बढ़ाती है, जिससे लंबी ड्राइव के दौरान भी काफी आरामदायक यात्रा का अहसास होता है।

इसके अलावा, कनेक्टेड कार तकनीक स्विफ्ट को बेहतर कनेक्टिविटी और सुविधा के लिए स्मार्ट उपकरणों के साथ आसानी से एकीकृत करने में सक्षम बनाती है। एलईडी फॉग लैंप प्रतिकूल मौसम की स्थिति में बेहतर दृश्यता में योगदान करते हैं, जिससे सड़क पर सुरक्षा बढ़ती है।

2024 मारुति स्विफ्ट माइलेज
नई मारुति स्विफ्ट में बिल्कुल नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 5700 आरपीएम पर 81.6 पीएस और 4300 आरपीएम पर 112 एनएम देने में सक्षम है। इसके माइलेज का दावा 25.72 किमी प्रति लीटर है।

इसकी तुलना में, 1.2-लीटर पेट्रोल 4-सिलेंडर इंजन के साथ मौजूदा स्विफ्ट 6000 आरपीएम पर 89.8 पीएस और 4400 आरपीएम पर 113 एनएम का आउटपुट उत्पन्न करती है, जिसका माइलेज 22.56 किमी प्रति लीटर है। जबकि नई स्विफ्ट अधिक ईंधन दक्षता के साथ आएगी, क्योंकि इसमें पावर और टॉर्क थोड़ा कम है।

मारुति ने अभी तक कीमत का खुलासा नहीं किया है, विवरण 9 मई को लॉन्च के बाद ही सामने आएगा, लेकिन हमें उम्मीद है कि शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.5 लाख रुपये के आसपास होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button