अन्य समाचार

SC on Income Tax: सुप्रीम कोर्ट ने लाखों बैंक कर्मचारियों को झटका, ऐसे लोन पर देना होगा टैक्स

Income Tax: बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की यूनियन ने आयकर विभाग के नियमों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जहां से उन्हें निराशा हाथ लगी है.

SC on Income Tax: सुप्रीम कोर्ट ने लाखों बैंक कर्मचारियों को झटका दिया है. शीर्ष अदालत ने हाल के एक फैसले में कहा है कि बैंक कर्मचारी अपने नियोक्ता बैंकों से उपलब्ध रियायती या ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा पर कर लगाने के लिए उत्तरदायी हैं। इसका मतलब यह हुआ कि बैंक कर्मचारियों को अब ऐसे लोन पर टैक्स देना होगा।

ये ऋण बैंक कर्मचारियों के लिए अद्वितीय हैं
सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में आयकर नियमों को बरकरार रखा। शीर्ष अदालत ने कहा कि बैंक कर्मचारियों को बैंकों द्वारा विशेष रूप से यह सुविधा दी जाती है, जिससे उन्हें कम ब्याज पर या बिना ब्याज के ऋण मिलता है।

कोर्ट के मुताबिक, यह एक अनूठी सुविधा है, जो केवल बैंक कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। सुप्रीम कोर्ट ने इसे अनुषंगी लाभ या सुविधा कहा और कहा कि यह ऐसे ऋणों को कर योग्य बनाता है।

बैंक यूनियनों ने चुनौती दी थी
दरअसल, बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने आयकर विभाग के उस नियम को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जो विशेष रूप से बैंक कर्मचारियों को मिलने वाली ऋण सुविधा को कर योग्य बनाता है।

अनुलाभों को आयकर अधिनियम 1961 की धारा 17(2)(viii) और आयकर नियमों के नियम 3(7)(i) के तहत परिभाषित किया गया है। लाभ वे लाभ हैं जो किसी व्यक्ति को उसके काम/नौकरी के कारण वेतन के अतिरिक्त मिलते हैं।

आयकर विभाग दाहिनी ओर
विभिन्न बैंकों के कर्मचारियों की यूनियनों और ऑफिसर्स एसोसिएशन ने आयकर अधिनियम और आयकर नियमों के संबंधित प्रावधानों की वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने अपनी सुनवाई में आयकर विभाग के पक्ष को सही ठहराया.

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया आदेश
न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि बैंकों द्वारा अपने कर्मचारियों को कम ब्याज पर या बिना ब्याज के दी जाने वाली ऋण सुविधा उनकी अब तक की नौकरी या भविष्य में नौकरी से जुड़ी है। ऐसे मामलों में, इसे कर्मचारियों को वेतन के अतिरिक्त मिलने वाले लाभों में शामिल किया जाता है और इसे लाभ माना जा सकता है।

इसका मतलब यह है कि सुविधा आयकर के प्रासंगिक नियमों के अनुसार कर योग्य हो जाती है। पीठ ने कर की गणना के लिए बेंचमार्क के रूप में एसबीआई की प्रमुख उधार दर के उपयोग को भी मंजूरी दे दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button